थकान और कमजोरी ने तोड़ दिया है शरीर, 5 शक्तिशाली सुपरफूड का करें सेवन, एक सप्ताह में लगने लगेगी ताकत

हाइलाइट्स

जब भी शरीर में कमजोरी और थकान महसूस हो तो बादाम और सीड्स का सेवन करें.
केला ऐसी चीज है जिसमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रैट भरा होता है.

Superfood to Fight Against Fatigue: शरीर में अगर थकान हो जाए तो कोई काम करने में मन नहीं लगता. ज्यादा थकान के कारण शरीर में कमजोरी लगने लगती है और सुबह नींद खुलने में बहुत परेशानी होती है. हाथ-पैर में हमेशा दर्द करता है. आंखें थकने लगती है. मसल्स पेन होने लगता है. किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होती है. यहां तक कि थकान के कारण डिप्रेशन और बोरिंग भी होने लगता है. इस स्थिति में लोग अधीर हो जाते हैं. हालांकि हर इंसान कभी न कभी थकान से जरूर जूझते हैं लेकिन कुछ लोगों को ज्यादा थकान आती है.

थकान के कारण

थकान के कई कारण होते हैं. गलत लाइफस्टाइल, कुछ बीमारियां, कुछ दवाइयां, अल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल, तनाव, जेट लैग आदि. लेकिन थकान की सबसे बड़ी वजह डाइट है. यदि आपको कोई बीमारी या डिसॉर्डर नहीं है तो पुअर डाइट या कम पोषक तत्वों वाली डाइट सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती है. जब शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं होगी तो शरीर का कमजोर होना लाजिमी है. इसलिए यदि आप थकान से चूर हो जाते हैं तो अपने खान-पान में कुछ सुपरफूड को शामिल कीजिए. इससे बहुत जल्दी थकान और कमजोरी खत्म होने लगेगी.

थकान को चुटकी में भगाएंगे ये सुपरफूड

1. प्रोटीन रिच फूड-क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक थकान और कमजोरी को तेजी से भगाने के लिए प्रोटीन रिच फूड का सेवन बढ़ा दें. रिपोर्ट के मुताबिक नाश्ते को कभी मत भूलें. नाश्ते में ही प्रोटीन का पर्याप्त डोज ले लें ताकि दिन भर शरीर में ताजगी बनी रहे. इसके लिए आप अंडा, चिकेन ब्रेस्ट, ओट्स, मसूर की दाल, दूध, भीगा हुआ बादाम, ब्लैक बींस, राजमा, मछली, हरी सब्जियां, अमरूद, एवोकाडो, पिश्ता, हरी मटर, छाछ, पंपकिन सीड्स आदि में से कुछ चीजों को रोजाना नाश्ते में शामिल करें.

2. नट्स एंड सीड्स-बादाम और सीड्स में ताकत का खजाना छुपा होता है. इसलिए जब भी शरीर में कमजोरी और थकान महसूस हो तो बादाम और सीड्स का सेवन करें. बादाम और सीड्स न केवल आपको तुरंत ताकत देंगे बल्कि ये भूख का अहसास भी कम कराएंगे. इसके लिए आप बादाम गिरी, ब्राजील नट्स, काजू, हेजलनट्स, पीकेंस, अखरोट, सनफ्लावर सीड्स, पंपकिन सीड्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

3. पानी-पानी हमारे जीवन के लिए जरूरी है. लेकिन पानी शरीर में तुरंत एनर्जी भी देता है. इससे शरीर की थकान तुरंत मिट जाती है. शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए पानी की बेहद जरूरी है. हालांकि पानी में कोई कैलोरी नहीं होती, इसके बावजूद यह शरीर को तुरंत फूर्ति प्रदान करता है. क्योंकि यह शरीर में पहले से मौजूद एनर्जी को सक्रिय कर देता है. जब आप सोडा, कॉफी या चाय पीते हैं तो उसकी जगह पानी पीजिए.

4. केला-केला ऐसी चीज है जिसमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रैट भरा होता है. इसलिए जब थकान और कमजोरी ज्यादा हो जाए तो तुरंत केला खाएं. अध्ययन में यहां तक पाया गया कि जो स्पोर्ट पर्सन खेल से पहले केला खा लेते हैं, उनका प्रदर्शन पहले से बेहतर रहता है. केला में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रैट के अलावा पोटैशियम, फाइबर, विटामिन जैसे तत्व भी होते हैं जो शरीर में तुरंत एनर्जी देते हैं.

5. चिया सीड्स-चिया सीड्स एनर्जी का पावरहाउस है. अगर आप बहुत दिनों से थकान और कमजोरी से परेशान हैं तो सुबह नाश्ते में थोड़ा चिया सीड्स का सेवन कर लें. चिया सीड्स में हेल्दी फैट, डायट्री फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट जैसे तत्व भरे होते हैं. सिर्फ दो चम्मच चिया सीड्स में 24 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है और 4.8 ग्राम ओमेगा 3. इसलिए इसे एनर्जी का पावरहाउस कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें-हड्डियों और जोड़ों में नई जान भर देंगे ये 5 फूड आइटम, बुढ़ापे में भी नहीं होगा ऑस्टियोपोरोसिस, इस तरह करें सेवन

इसे भी पढ़ें-किचन में रखी ये 4 करामाती चीजें ब्लड शुगर की रफ्तार पर तत्काल लगाएंगी ब्रेक, डायबिटीज बढ़ने से पहले हो जाएगा फेल, सप्ताह भर में दिखेगा असर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *