डूसू चुनाव: कॉलेज प्रिंसिपल ने ‘गार्डों से मारपीट’ के लिए एबीवीपी उम्मीदवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, आचार संहिता के उल्लंघन का है आरोप

डूसू चुनाव: कॉलेज प्रिंसिपल ने ‘गार्डों से मारपीट’ के लिए एबीवीपी उम्मीदवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, आचार संहिता के उल्लंघन का है आरोप
file photo


आउटलुक टीम

शहीद भगत सिंह कॉलेज के सुरक्षा गार्डों के साथ तब दुर्व्यवहार किया गया जब एबीवीपी से जुड़े दो छात्र और उनके समर्थक जबरन परिसर में घुस गये। कॉलेज के प्राचार्य ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के मुख्य चुनाव अधिकारी को लिखे पत्र में शहीद भगत सिंह कॉलेज के प्राचार्य ने एबीवीपी उम्मीदवारों और उनके समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिन्होंने विश्वविद्यालय चुनाव की आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए कॉलेज में प्रवेश किया था। डूसू चुनाव 22 सितंबर को होंगे।

पत्र के मुताबिक, “एबीवीपी के प्रतियोगी ऋषभ चौधरी और वैभव चौधरी 1 सितंबर को दोपहर 12:45 बजे 150 समर्थकों के साथ जबरदस्ती कॉलेज में घुस गए। उनके समर्थकों ने कॉलेज के सुरक्षा गार्डों के साथ भी मारपीट की और उन्हें परिसर में प्रवेश के लिए गेट से जबरदस्ती अलग कर दिया।”

डूसू के मुख्य चुनाव अधिकारी ने पहले कहा था कि विश्वविद्यालय में छात्र चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम चार समर्थकों के साथ कॉलेज में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिनमें से सभी को वैध विश्वविद्यालय पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है।पत्र में कहा गया है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उम्मीदवारों और उनके समर्थकों ने अपने अभियान के दौरान कॉलेज  

डूसू चुनाव की आचार संहिता के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार के पास कॉलेज परिसर में प्रचार करते समय चार से अधिक प्रामाणिक छात्र नहीं होंगे। इसमें कहा गया है कि किसी भी उम्मीदवार को प्रचार के लिए मुद्रित पोस्टर या पैम्फलेट या किसी अन्य मुद्रित सामग्री का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसमें कहा गया है कि उम्मीदवार और उनके समर्थक प्रचार के लिए केवल हस्तनिर्मित पोस्टर का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें वेबसाइट और फेसबुक पेज सहित विश्वविद्यालय/कॉलेज/संस्थान की किसी भी संपत्ति को विरूपित करने या नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं है।

पत्र में कहा गया है, “ऋषभ चौधरी और वैभव चौधरी ने DUSU चुनाव 2023-24 के लिए आचार संहिता में उल्लिखित सभी उपरोक्त प्रावधानों का उल्लंघन किया। मुख्य निर्वाचन कार्यालय से अनुरोध है कि वे इस संबंध में निर्धारित नियमों के अनुसार उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करें। इस संबंध में स्थानीय पुलिस को भी सूचित किया जा रहा है।”

एबीवीपी ने दावा किया कि उनका अभियान शांतिपूर्ण था और आरोप लगाया कि वामपंथी दलों और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) से जुड़े छात्र उनके बारे में “फर्जी जानकारी” फैला रहे थे। एबीवीपी ने कहा कि उम्मीदवार आचार संहिता के अनुसार छात्रों से वोट डालने का अनुरोध कर रहे थे। एबीवीपी ने कहा कि कॉलेज प्रशासन को “गलत राजनीतिक इरादे” से ऐसे मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और चुनाव लड़ने के इच्छुक हर उम्मीदवार को समान अवसर देना चाहिए।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *