डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित हो रही ये दवा, PhD स्कॉलर की खोज ने फार्मा कंपनियों को किया हैरान

विजय राठौड़/ग्वालियर. कहते हैं कि कुछ करने की चाह हो तो परेशानियां भी आपको आपकी कामयाबी के नजदीक ले जाती हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही ललिता कुशवाहा ने, जिन्होंने राज्य सरकार से मिली मदद से एक ऐसी दवा बनाई है जो लोगों के लिए बेहद लाभकारी है. और इसके लिए उन्हें कई बड़ी कंपनियों से भी ऑफर आने शुरू हो गए हैं.

जीवाजी विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रही ललिता कुशवाहा ने बताया कि वे डॉ प्रसाद के अंडर में बायोकेमेस्ट्री के तहत पीएचडी की पढ़ाई कर रही हैं. जिसमें वे विभिन्न विषयों पर शोध भी करती रहती हैं. इसी के चलते उन्होंने डायबिटिक पेशेंट के लिए एक विशेष प्रकार का हर्बल ऑइंटमेंट तैयार किया है, जिसके लगाने से डायबीटिक पेशेंट्स को काफी रिलीफ मिलेगा. इतना ही नहीं उनके इस कार्य की सभी के द्वारा काफी सराहना भी की जा रही है. वहीं कुछ डायबिटिक पेशेंट का कहना है की जब उन्हें चोट लग जाती है, तो घाव जल्दी ठीक नहीं होता है. लेकिन इस दवा का असर अन्य दवाओं की अपेक्षा जल्दी देखने को मिला है.

इस तरह से करता है घाव पर काम
ललिता ने बताया कि उनके द्वारा तैयार किए गए इस हर्बल प्रोडक्ट में कई एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज शामिल है. जिनके चलते जब इस ऑइंटमेंट को हम घाव पर लगाते हैं तो जो भी इन्फेक्शन इनफ्लुएंशन होता है यह ऑइंटमेंट उसे कम करता है. दूसरा इसमें स्किन रीजनरेशन प्रॉपर्टी भी शामिल की गई है. और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी शामिल है. जिससे कि घाव के चलते जो स्ट्रेस होता है. यह उसे भी काम करता है. और यही कारण है कि घाव पर जल्दी असर होता है और घाव भरने लगता है.

राज्य सरकार से मिली मदद
ललिता ने बताया कि जब उन्होंने इस दवा को बनाने के बारे में सोचा तो इसके लिए बड़ी जरूरत पैसों की भी थी. उन्होंने अपना प्रोजेक्ट तैयार करके जब अपने विश्वविद्यालय में अपने सीनियर्स और गुरुजनों को बताया तो उनके द्वारा किए गए प्रयासों के माध्यम से उन्हें पिछले साल लगभग ₹100000 की अनुदान राशि स्टार्टअप के लिए प्राप्त हुई. जिसे उन्होंने अपने स्टूडेंट से बनाने में की जान लगा दी. और एक बड़े पैमाने पर यह प्रोडक्ट तैयार हो सका. उन्होंने बताया कि कई कंपनियां है जो आज उनके साथ काम करना चाहती हैं. और बड़े-बड़े ऑफर्स भी दे रही हैं. फिलहाल वे अभी अपनी पढ़ाई पर ज्यादा कंसंट्रेट कर रही है.

.

FIRST PUBLISHED : September 09, 2023, 14:31 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *