डंके की चोट में चौराहे पर बना दुनिया का सबसे बड़ा चाकू, कीमत 45 लाख, अब सड़क में दिख रहा खुलेआम

अंजू प्रजापति/रामपुर. रामपुर की रियासत नवाबी अंदाज, नवाबों की अकूत संपत्ति, यहां की परंपराओं, आलीशान इमारतों, संगीत घराने, बेहतरीन लाइब्रेरी के लिए प्रसिद्ध रही है, रामपुर में नवाबी दौर से ही चाकू बाजार है. कई फिल्मों में यहां के चाकू पर सीन फिल्माए गए. तो वहीं, अब रामपुरी चाकू को एक नई पहचान मिल गई है. जी हां, रामपुर में दुनिया का सबसे बड़ा चाकू है.

रामपुर में दुनिया का सबसे बड़ा 20 फीट लंबा चाकू लगाया गया है. उसका नाम चाकू चौराहा रखा गया है. दरअसल, रामपुर विकास प्राधिकरण द्वारा करीब 45 लाख की लागत से इस चाकू को  चौराहे में बनवाया गया है. यह चाकू ब्रास और स्टील धातु से बनाया गया है.

ये दुनिया का सबसे बड़ा चाकू

दिल्ली से नैनीताल और बरेली लखनऊ से नैनीताल जाने वाले मार्ग पर यह चाकू लगाया गया है. जिससे यहां से गुजरने वाले पर्यटकों के लिए भी यह चाकू आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. साथ ही इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. चाकू चौराहे को और भी आकर्षित बनाने के लिए उसके चारों और अलग-अलग तरह के पौधे लगाए है. उसकी साजसजावट के लिए कलरफुल लाइट्स भी लगाई गई है.

हमेशा सुर्खियों में रहा है रामपुरी चाकू

इतिहासकार फजल शाह फजल का कहना है जब रामपुर में स्टेट थी तब नबाब रामपुर ने अपने कारखानों में इस चाकू को तैयार कराया. फ़िल्म इंडस्ट्री ने रामपुरी चाकू को बहुत मशहूर किया. यह चाकू पीतल और ब्रास की धातु से बनाया गया. इसको इस तरह से बनाया गया है कि लोग यह देखे की मशीनरी चीजो में और रामपुर की हाथ से बनी हुई चीज़ो में कितना फर्क होता है. रामपुरी चाकू से इस शहर को जाना जाता है. रामपुर में नवाबी दौर से ही चाकू बाजार है. कई फिल्मों में यहां के चाकू पर सीन फिल्माए गए.

Tags: Hindi news, Local18, Rampur news, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *