ठंड में गर्मी का एहसास कराता है गराडू, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

प्रवीण मिश्रा/खंडवा : सर्दियों का मौसम शुरू होते ही आपको मार्केट में गराडू देखने को मिलने लगता है. गराडू एक फल होता है, जिससे तरह-तरह के व्यंजन जैसे कि सब्जी या फ़िर कई लोग इसे तल कर और मिर्च मसाला मिलाकर चाट के रूप में खाना पसंद करते है. यह चटपटा और कुरकुरा होने के कारण बहुत स्वादिष्ट लगता है. आम तौर पर यह सर्दियों में ही पाया जाता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बता दे कि गराडू की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे सर्दियों के लिए बहुत अच्छा आहार माना जाता है

कैसे तैयार होता है गराडू
दुकान के संचालक श्याम पूरी ने कहा कि गराड़ू एक तरह का फल होता है जिसे लोग ठंडी के दिनो में खाना ज्यादा पसंद करते है इसकी सब्जी भी बनाई जाती है और इसे तेल में फ्राय कर उपर से मसाला, हरी धनिया, नींबू डालकर तैयार किया जाता है. जिसकी कीमत मात्र 35 रूपए होती है.

सर्दियों के मौसम में गराड़ू खाने के फायदे
गराडु में भरपूर मात्रा में फाइबर यानी की रेशे अच्छी मात्रा में पाए जाते है,जिस वजह से यह पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. फाइबर वाले आहारों के सेवन से आंतों की गंदगी साफ हो जाती है और भोजन पचने में आसानी होती है. इसलिए गराडू को खाने से आपके पाचन से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं जैसे- कब्ज, अपच, बदहजमी, गैस आदि. गराडू खाने से आपका पेट अच्छी तरह साफ होता है.

Tags: Food 18, Khandwa news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *