ट्रेन में हुई प्रसव पीड़ी, रतलाम स्‍टेशन पर गूंजी किलकारी, गुजरात जा रही महिला ने दिया बच्‍चे को जन्‍म

रतलाम: कानपुर सेंट्रल से छायापुरी (गुजरात) के लिए यात्रा कर रही एक महिला ने रतलाम रेलवे स्टेशन पर बालक को जन्म दिया। ट्रेन में सफर के दौरान महिला को प्रसव पीड़ा होने पर ट्रेन के ड्यूटी चेकिंग स्टाफ ने इसकी सूचना रेलवे के सबंधित विभाग को दी। ट्रेन आने के पहले रतलाम रेलवे स्टेशन पर डॉक्‍टर एवं एंबुलेंस टीम सहित मुस्तैद हो गए। ट्रेन के आते ही महिला को स्टेशन पर उतारते समय प्रसव हो गया।

महिला का नाम समा बानो पति अरबाज खान (22) निवासी रायबरेली उत्‍तर प्रदेश है जो कि अपने परिजन के साथ गाड़ी संख्‍या 15668 कामाख्‍या गांधीधाम एक्‍सप्रेस के स्‍लीपर कोच में सवार थी। शुक्रवार सुबह 10 बजे रतलाम स्टेशन के प्लेटफार्म 4 पर पहुंची। इसके पहले ही ऑन ड्यूटी चेकिंग स्‍टॉफ ने वाणिज्‍य कंट्रोल रतलाम को रतलाम स्‍टेशन पर डॉक्‍टर और एंबुलेंस उपलब्‍ध कराने की सूचना कर दी थी।

वाणिज्‍य कंट्रोल से इसकी सूचना संबंधित विभागों की दी गई। रतलाम स्‍टेशन पर ट्रेन पहुंचने से पहले रेलवे अस्‍पताल के डॉक्‍टर अपनी टीम के साथ, रेलवे सुरक्षा बल के जवान, वाणिज्‍य विभाग के कर्मचारी संबंधित कोच के सामने उपलब्‍ध थे। स्टेशन अधीक्षक राजेश श्रीवास्तव भी स्टेशन पर मौजूद रहे। महिला को ट्रेन से उतारते ही रतलाम स्‍टेशन पर ही प्रसव हो गया।

वहीं प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ट्रेन से उतराने के पहले ही महिला ने कोच के अंदर बच्चे को जन्म दे दिया। जबकि रेलवे अधिकारियों की माने तो ट्रेन से उतराते समय प्रसव हुआ है। बाद में रतलाम रेलवे अस्‍पताल के डॉक्‍टर एवं नर्स ने महिला यात्री की प्राथमिक उपचार कर रेलवे एम्‍बुलेंस से बाल चिकित्‍सालय रतलाम भेजा गया। रेलवे के डॉक्‍टर ने बताया कि मां और बच्‍चा दोनों स्‍वस्‍थ हैं।

रतलाम रेल मंडल जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने बताया काफी शॉर्ट नोटिस में भी इस प्रकार की सुविधाएं शीघ्रता से उपलब्‍ध कराना एक सु‍व्‍यवस्थित टीम वर्क को प्रदर्शित करता है।

Vande Bharat: पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस बाल-बाल बची, इंजन में मवेशी के फंसने से यात्री रहे परेशान

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *