झारखंड में अगले 4 दिन तेज बारिश की संभावना, IMD ने जारी की चेतावनी

शिखा श्रेया/रांची. झारखंड में पिछले 24 घंटे में अच्छी खासी झमाझम बारिश देखी जा रही है. मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत भी मिल रही है और मौसम भी काफी सुहाना हो गया है. वहीं लोगों के लिए अच्छी खबर है कि आने वाले दिनों में भी पूरे राज्य में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी, क्योंकि मानसून ट्रफ राज्य के हजारीबाग जिले से होकर गुजर रहा है.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मानसून ट्रफ फिलहाल गोरखपुर, पटना, हजारीबाग व दीघा होते हुए साउथ ईस्ट तक एक्सटेंड कर रहा है. हजारीबाग से पार होने की वजह से आसपास के जिले में अच्छी खासी बारिश देखी जा रही है. वहीं, पूरे राज्य में भी हल्के मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई हैं. बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन के असर के चलते एक और मानसून ट्रफ बना है, जो ईस्ट बंगाल व यूपी को क्रॉस कर रहा है. यह मानसून ट्रफ झारखंड से भी होकर गुजर रहा है. जिस वजह से झारखंड में आने वाले दिनों में तेज बारिश की संभावना है.

9 सितंबर तक होगी अच्छी बारिश
वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 9 सितंबर तक मानसून ट्रफ व साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर राज्य में देखा जाएगा. जिस वजह से पूरे राज्य भर में अच्छी बारिश होने की संभावना है. वही, इस समय वज्रपात की भी अधिक आशंका है, क्योंकि मानसून में ब्रेक के बाद जब फिर से मानसून सक्रिय होता है तो वज्रपात अधिक होने की आशंका होती. क्योंकि झारखंड एक प्लेटयू रीजन है और आयरन बाकी मिनरल्स का डिपॉजिट अधिक है. जिस वजह से वज्रपात प्लेटयू रीजन को अधिक अट्रैक्ट करता है.

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस दौरान घर से बाहर न निकले और अगर घर से बाहर है भी तो कोई सुरक्षित मकान की शरण लें. खास तौर पर पेड़ के नीचे ना खड़े रहें या फिर किसी खंबे की शरण ना लें. यह छोटी सी सावधानी लोगों की जान बचा सकती है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news, Weather Alert, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *