झारखंड: मंत्री आवास से 30 लाख कैश, कारोबारी के घर से करोड़ों की ज्वेलरी, शराब घोटाले में ED ने कसा शिकंजा

रांची. छत्तीसगढ़ के बाद शराब घोटाले की आंच झारखंड पहुंच गई है. ईडी ने झारखंड के 8 जिलों मे एक साथ कई लोकेशन पर छापेमारी की, जिसमें कई अहम जानकारियां ईडी को मिली हैं. इसके साथ ही रांची के एक ठिकाने से करोड़ों के जेवरात के साथ-साथ मंत्री की बेटे के पास से 30 लाख रूपए भी बरामद हुए, साथ ही कई अहम दस्तावेज और इलेक्ट्रोनिक साक्ष्य भी ईडी को मिले हैं. इस छापेमारी के बाद शराब के खेल मे चल रहे गोरखधंधे की परत आने वाले दिनों में खुलने की सम्भावनाएं हैं तो वही कई और बड़े लोगों की मुश्किलें बढ़ने की सम्भावनाएं भी.

ईडी के द्वारा न सिर्फ झारखंड बल्कि बंगाल में भी कुल 33 लोकेशन पर एक साथ छापेमारी की गई. ईडी की इस छापेमारी में राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव और उनके पुत्र रोहित उरांव के रांची स्थित आवास में भी छापेमारी की गई. जानकारी के अनुसार रोहित उरांव का योगेंद्र तिवारी के कारोबार में इन्वेस्टमेंट की जानकारी ईडी को मिली थी, जिसके आधार पर यह छापेमारी की गई. उनके आवास से करीब 30 लाख रुपए भी बरामद हुए तो इसके साथ ही व्यवसायी विनय सिंह के आवास से भी करोड़ के जेवरात बरामद किए गए हैं.

तिवारी बंधुओं को सम्मन

ईडी की इस छापेमारी के दौरान ही पूछताछ के बाद और जो साक्ष्य मिले उसके आधार पर योगेंद्र तिवारी और अमरेंद्र तिवारी को रांची के ईडी दफ्तर में पूछताछ के लिए 26 अगस्त को हाजिर होने को कहा है. बता दे कि योगेन्द्र न सिर्फ शराब बल्कि जमीन, लोहा, बालू व रियल स्टेट से जुड़े हुए हैं. योगेंद्र तिवारी और उसके भाई अमरेंद्र तिवारी के विरुद्ध देवघर और जामताड़ा में दर्ज केस को ईडी ने टेकओवर कर यह कार्रवाई की है.

कहां-कहां ईडी की दबिश

देवघर मे ईडी ने 07 ठिकानों पर छापेमारी की जिसमें आरती राय चौधरी, अजय केसरी, विवेक मिश्रा, अभिषेक झा, मुन्नम संजय, और योगेन्द्र तिवारी के दो ठिकाने शामिल रहे, वहीं रांची मे भी 06 ठिकानों पर छापेमारी की गई जिसमें विनय सिंह के 2 ठिकाने, योगेन्द्र तिवारी के हरमू स्थित आवास, रोहित उरांव के घर, उमाशंकर सिंह के हटिया चांदनी चौक स्थित आवास, श्रवण कुमार जालान के अपर बाजार स्थित ठिकाने, मैसर्स मैंहर डेवलपर्स वसुंधरा गार्डन फ्लैट नंबर 902 मोरहाबादी थे.

दुमका में भी 08 लोकेशन पर ईडी की दबिश

दुमका में तनिष्क शोरूम, प्राणतोष मिश्रा, पप्पू शर्मा, मेसर्स सरन अल्कोहल प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स मैहर डेवलपर्स, मुफस्सिल थाना क्षेत्र स्थित शराब गोदाम, मेसर्स तिवारी ऑटोमोबाइल प्राइवेट लिमिटेड और अनिल कुमार सिंह, धनबाद में रितेश कुमार सिंह के घर के साथ अमरेंद्र तिवारी और योगेन्द्र तिवारी फ्लैट में रेड हुई.

मंत्री के बेटे के खाते में पैसे ट्रांसफर

बता दें कि योगेन्द्र तिवारी और उनके भाई अमरेंद्र तिवारी बालू और जमीन के कारोबार से भी जुड़े रहे हैं और इनके खिलाफ 04 मामले भी दर्ज हैं जिसे ईडी ने टेकओवर किया है. जानकारी के अनुसार जांच मे इनके बैंक मे करोड़ों का ट्रांजेक्शन भी हुआ है जिसकी जांच ईडी कर रही है और इसे लेकर भी 26 अगस्त को दोनों भाइयों से पूछताछ की जाएगी. इनके खातों से रोहित उरांव जो कि मंत्री रामेश्वर उरांव के बेटे हैं उनके खाते मे पैसे ट्रांसफर किए गए हैं, वहीं इन पैसों का इस्तेमाल शराब के थोक व्यवसाय के लिए भी किया गया है.

इस छापेमारी मे कुछ ऐसी जानकारियां भी ईडी को मिली हैं जिनके आधार पर ये पूरा मामला छत्तीसगढ़ के शराब घोटाले से जुड़ सकता है क्योंकि झारखंड में भी जो शराब नीति लागू की गई वो छत्तीसगढ़ मॉडल है. एडवाइजरी कंपनी के साथ प्लेसमेंट एजेंसी भी छत्तीसगढ़ की ही है तो साथ ही जो कंपनी झारखंड को होलोग्राम मुहैया कराती है वहीं कंपनी छत्तीसगढ़ को होलोग्राम मुहैया कराती है.

Tags: Directorate of Enforcement, Enforcement directorate, Jharkhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *