झारखंड के लोगों को रेलवे का तोहफा, 12 सितंबर से चलेगी गिरिडीह-रांची इंटरसिटी

रिपोर्ट- एजाज अहमद 

गिरिडीह. न्यू गिरिडीह-रांची स्टेशन के बीच 12 सितंबर से ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा. नयी रेललाइन पर ट्रेन संख्या (03309) इंटरसिटी ट्रेन काे पूर्वाह्न 10 बजे हरी झंडी दिखायी जायेगी. ट्रेन का ठहराव जमुआ, धनवार, महेशपुर हॉल्ट, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा, टाटीसिलवे स्टेशन पर भी होगा. यह ट्रेन 13 कोच के साथ रवाना की जाएगी. रेलवे सूत्रों के अनुसार, बुकिंग जल्द शुरू कर दी जायेगी. रेलवे मुख्यालय से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं.

वहीं, गिरिडीह जिला चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष निर्मल झुनझुनवाला ने पूर्व रेलवे कोलकाता के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी को पत्र प्रेषित किया है. इसमें उन्होंने ट्रेन संख्या (12383/84) सियालदह- आसनसोल इंटरसिटी सुपरफास्ट का विस्तार मधुपुर, न्यू गिरिडीह होते हुए कोडरमा तक करने की मांग की है. कहा है कि पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के अधीन गिरिडीह रेलवे स्टेशन का अस्तित्व 152 सालों से है. इसके बावजूद यहां से आसनसोल और कोलकाता के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं चली. कोलकाता के लिए सीधी रेल सेवा उपलब्ध होना यहां की जनता के व्यापक हित में है. इससे गिरिडीह के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा.

निर्मल झुनझुनवाला ने कहा कि सियालदह आसनसोल इंटरसिटी सुपरफास्ट 14 डिब्बों के साथ परिचालित हो रही है और आसनसोल आगमन के बाद यह ट्रेन 9.30 घंटों के बाद वापस जाती है. सुझाव है कि इस ट्रेन में अतिरिक्त स्लीपर के 2 कोच और टू एसी दो कोच तथा थ्री एसी का एक कोच लगाकर इसका विस्तार न्यू गिरिडीह होते हुए कोडरमा तक किया जाये. इससे रेल के राजस्व वृद्धि के साथ ही झारखंड के रेल यात्रियों की सुविधा में भी बढ़ोतरी होगी.

झुनझुनवाला ने कहा कि वर्तमान में इस ट्रेन का रखरखाव आसनसोल में किया जा रहा है. इसका रखरखाव सियालदह में कराया जाये. यह ट्रेन सियालदह में 6 घंटों से भी अधिक समय तक खड़ी रहती है. ऐसा करने से आसनसोल के बाद मधुपुर, न्यू गिरिडीह होते हुए कोडरमा तक विस्तार और वापसी के लिए पर्याप्त समय मिल जायेगा. पत्र के साथ प्रस्तावित समय सारणी भी संलग्न की गयी है.

Tags: Giridih news, Indian Railways, Jharkhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *