झारखंड के इस नक्सल प्रभवित जिले में पुस्तकालय क्रांति का दौर जारी! जानें लाइब्रेरी की खासियत

अनंत कुमार/गुमला. गुमला जिले में शिक्षा को बढ़ावा देकर नक्सल व नशे की समस्या को कम करने के लिए पुस्तकालय क्रांति का दौर जारी है. इसी क्रम में गुमला जिला के कामडारा में प्रखंड स्तरीय पुस्तकालय का शुभारंभ किया गया. यह जिले का10 वां प्रखंड स्तरीय पुस्तकालय है.

कामडारा स्थित पुस्तकालय का नामकरण स्वामी विवेकानंद के नाम पर किया गया है. जिले के सभी पुस्तकालयों की जानकारी एवं पुस्तकों की उपलब्धता की जानकारी देने के लिए जिला स्तरीय एक आधिकारिक वेबसाइट www.gumlalibrary.com का शुभारंभ भी किया गया है.इस वेबसाइट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिले भर में संचालित सभी पुस्तकालयों की जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसके साथ ही पुस्तकालयों में उपलब्ध किताबों की सूची की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी होगी आसान
कामडारा सहित जिले के सभी पुस्तकालयों में सभी प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित पुस्तकें उपलब्ध है. वहीं पुस्तकालय में हाई टेक व्यवस्था के साथ साथ कंप्यूटर की भी सुविधा उपलब्ध है. यहां विद्यार्थी आकर शांति एवं सुरक्षित माहौल में अध्ययन कर सकते हैं.पुस्तकालय प्रातः 6 बजे से संध्या 6 बजे तक खुला रहता है .यदि छात्र चाहे तो पूरे 12 घंटे निरंतर रूप से पुस्तकालय में अध्ययन कर सकते हैं.

24 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध
विधायक जिग्गा सुसारण होरो ने कहा कि गर्व की बात है कि गुमला जिले के सुदूरवर्ती इलाके में भी इतने हाईटेक सुविधाओं से लैस पुस्तकालय का निर्माण किया गया है.जिसमें विद्यार्थी बिना किसी संकोच में शांत वातावरण में पढ़ाई कर सकते हैं.साथ ही कहा कि मेरे विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत बने सभी प्रखंड स्तरीय पुस्तकालयों में विधायक मद से 10 kw की सोलर बैटरी की व्यवस्था की जाएगी ताकि पुस्तकालयों में 24 घंटे बिजली की सुविधा मिल सके और विद्यार्थी मन लगा कर पढ़ सकें.

क्या है पुस्तकालय निर्माण का कारण ?
डीसी कर्ण सत्यार्थी ने अभियार्थियों से उक्त पुस्तकालय का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील की.एवं अच्छी शिक्षा प्राप्त कर देश विदेश में परचम लहराने की सलाह दी.एवम पुस्तकालय निर्माण के पीछे के उद्देश्य से भी सभी को अवगत कराया. पुस्तकालय प्रखंड वासियों को समर्पित है,संचालन की जिम्मेवारी प्रखंड के बुद्धिजीवियों के हाथों है.इसे अपनी संपत्ति समझकर संचालन में सहयोग करें.

Tags: Gumla news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *