झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुख्से

रितिका तिवारी/भोपाल. मौसम बदलने के कारण बहुत से लोगों के बाल काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं. जिसे रोकने के लिए कुछ लोग या तो भारी केमिकल का यूज करते हैं या तो दवाई खाते हैं. पर क्या आपको पता है कि झड़ते बालों को आप घर में ही कुछ नुस्खे अपना कर झड़ने से रोक सकते हैं. बालों के ग्रोथ और स्ट्रेंथ में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका हमारा खान पान निभाता है. हम जैसा खाते हैं, जैसे रहते हैं, ये बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है.

इसके अलावा आप कई ऐसे मास्क भी लगा सकते हैं, जिससे आपके बालों का झड़ना कम हो. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं.

कई कारणों से झड़ते हैं बाल
हेयर एक्सपर्ट दीपिका ने बताया कि आमतौर पर हमारे सिर से कई बाल टूटते हैं, जो काफी नॉर्मल होता है. मगर बाल अगर ज्यादा मात्रा में झड़ने लगें तो ये एक चिंता का विषय बन जाता है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पर्यावरण प्रभाव, उम्र का बढ़ना, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक, खोपड़ी में संक्रमण, गलत या रासायनिक समृद्ध बाल उत्पादों का इस्तेमाल, कुछ दवाओं और थायराइड विकार, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, आयरन की कमी, और पुरानी बीमारियां आदि.

ये हैं कुछ घरेलू उपाय…

1. शैंपू का सही चयन
आज कल कई प्रकार के शैंपू आया करते हैं, जिनमें बहुत मात्रा में सल्फेट और अलग अलग प्रकार के केमिकल मौजूद होते हैं. ये केमिकल बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी खराब करते हैं. इससे बाल झड़ते हैं. हमेशा शैंपू खरीदने के पहले उसके इंग्रेडिएंट चेक करें, शैंपू सल्फेट फ्री हो तभी उसका इस्तेमाल करें.

2. ऑयलिंग करना है जरूरी
बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है. समय के साथ बाल ड्राई हो जाते हैं और अपनी चमक भी खो देते हैं. बालों को बचाने के लिए बालों में तेल लगाना बहुत ही जरूरी होता है. बालों को धुलने के कुछ समय पहले बालों में तेल अवश्य लगाए. ध्यान रहे तेल गर्म करना बहुत महत्वपूर्ण है. बालों में तेल लगाने के पहले उस तेल को गर्म करें. ताकि वो ज्यादा कारगर रहे.

3. तेल लगाने के बाद बालों को स्टीम दें
बालों को स्टीम देना भी बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसा करने से तेल पूरी तरह स्किन में जाता है और अंदर से बालों को मजबूत बनाता है. तेल लगाने के बाद बालों को स्टीम करना ना भूलें. स्टीम करने के कुछ देर बार बालों को किसी भी सल्फेट फ्री शैंपू से धो लें. ऐसा करने के बाद आप अपने बालों में खुद बदलाव महसूस करेंगे. इससे आपके बाद मजबूत और घने होंगे.

4. प्याज का रस लगाने से आयेगी मजबूती
प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए उनमें प्याज का रस भी लगा सकते हैं. प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है.

5. इन मास्क से आयेगी चमक
दही का मास्क – बहुत दिनों से रखा हुआ खट्टा दही बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. दही से बालों को कंडीशनिंग मिलती है, ये बालों को डैमेज होने से बचाता है. शैंपू करने से पहले दही से मसाज करना चाहिए.

Tags: Bhopal news, Health News, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *