जैविक खेती ने बदली साहुपुरा गांव के किसानों की जिंदगी! सरकार ऐसे कर रही मदद

ब्यूरो/फरीदाबाद.फरीदाबाद का साहुपुरा गांव जहां के किसान सरकार की कृषि योजनाओं का भरपूर फायदा उठाकर अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं. साथ ही दूसरे किसानों के लिए भी मिसाल बन रहे हैं. यहां के किसान अपनी फसलों को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग तरीके से सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहा हैं. गांव साहुपुरा के रहने वाले ताराचंद पिछले 25 सालों से खेती कर रहे हैं. इस बार तारांचद ने जैविक खेती की है जिससे वह बेहद खुश हैं.

किसान ताराचंद ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारी लगातार उन्हें खेती को लेकर जागरुक करते रहते हैं और सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताते रहते हैं.उनकी मानें तो उसने अपने खेतों में बागवानी योजना के तहत तोरी, भिंडी, गोभी, मूली, पालक और बैंगन की खेती की है, जिसमें कम लागत में अच्छा मुनाफा हो जाता है.उनकी फसल सीधी खेतों से मंडी तक पहुंचती है, जिनका उन्हें उचित मूल्य मिल जाता है. जिससे वह काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

सरकारी पोर्टल से मिलती है हर जानकारी
तारांचद के मुताबिक सरकारी पोर्टल के माध्यम से भी खेती की जानकारी मिल जाती है और अधिकारी भी उन्हें लगातार सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करते रहते हैं जिससे उन्हें खेती करने में और ज्यादा फायदा मिलता है.ताराचंद ने बताया कि मुझे देखकर और भी किसानों ने जैविक खेती करना शुरू कर दिया है जिससे वह कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. वहीं कुछ ऐसे भी किसान हैं, जिन्होंने अपने खेतों में धान,गेहूं और मूंग की खेती की है .उनका भी साफ तौर पर कहना है कि सरकार की योजनाओं से उन्हें फायदा मिलता है.सरकार की फसल बीमा,बागवानी,बंबू खेती का किसान भरपूर लाभ उठा रहे हैं.

परंपरागत खेती छोड़ अपना रहे जैविक खेती
ताराचंद तथा अन्य किसानों ने बताया कि उन्होंने अपने खेतों में ज्यादातर सब्जी की खेती की है और यह खेती वह पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं. जिससे उन्हें कम लागत में अच्छा मुनाफा हो जाता है. वहीं कुछ ऐसे भी किसान हैं जिन्होंने ज़मीन पट्टे पर ली हुई है और वह भी सब्जी की खेती कर कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.उनका साफ तौर पर कहना है कि सरकार लगातार किसानों को अलग-अलग योजनाएं चलाकर फायदा पहुंचा रही है.किसानों का कहना है कि फसल अच्छी है लेकिन बरसात ना होने से थोड़ी परेशानियां बढ़ी हैं.अधिकारियों की ओर से किसानों को वक्त-वक्त पर बताया जाता है कि कौन सी दवा का इस्तेमाल करना है कितनी मात्रा में करना है.

Tags: Faridabad News, Haryana news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *