जी20 समिट: दिल्ली-NCR में कंपनियों ने किया WFH, बैंक और अन्य ऑफिस रहेंगे बंद

नई दिल्ली. दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम स्थित कार्यालयों ने जी20 सप्ताहांत के दौरान अपने कर्मचारियों के लिए घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने की सुविधा प्रदान की है. भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और मुख्य कार्यक्रम नौ-10 सितंबर को नई दिल्ली में होना है.

शिखर सम्मेलन में 29 देशों के प्रमुखों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी व आमंत्रित अतिथि देशों तथा 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अध्यक्षों के शिरकत करने की संभावना है. दिल्ली में सभी निजी और सरकारी कार्यालय आठ से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे, जबकि नई दिल्ली जिले में बैंक और बाजार सहित कारोबारी संस्थान इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे. इसके अलावा कंपनियों ने जी20 सप्ताहांत के दौरान कार्य के लिए कई जरूरी कदमों की घोषणा की है.

नोएडा की एनआईआईटी लिमिटेड की एचआर प्रमुख मीता ब्रह्मा ने कहा, ”आठ से 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली सरकार के यातायात परामर्श के मद्देनजर हम समझ सकते हैं कि दिल्ली के हमारे कर्मचारियों को अपनी रोजाना की यात्रा के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.” उन्होंने कहा, ”इस पर विचार करते हुए हमने पहले ही इस अवधि के दौरान घर से काम करने की सुविधा की घोषणा कर दी है.”

ब्रह्मा ने कहा, ”इस सम्मेलन के दौरान सरकार के परामर्श को ध्यान में रखते हुए हमने दिल्ली में अपने कर्मचारियों के लिए और दिल्ली से हमारे मुख्यालय गुरुग्राम जाने वाले लोगों के लिए घर से काम करने की सुविधा प्रदान करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं.”

लॉ फर्म इंडसलॉ के संस्थापक साझेदार गौरव दानी ने कहा, “जहां तक दिल्ली कार्यालय का सवाल है हमने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है क्योंकि पूरी दिल्ली उस दौरान एक नियंत्रित क्षेत्र होगी.” गुरुग्राम स्थित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट्स की एचआर प्रमुख सौम्या खाती ने कहा कि सम्मेलन निर्बाध और सुचारू रूप से हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कंपनी सरकार के प्रयासों का पूरा समर्थन करते हुए तमाम दिशानिर्देशों का पालन करेगी.

इस बीच, दिल्ली पुलिस ने जी20 नेताओं के महात्मा गांधी के समाधि स्थल पर जाने से पहले मध्य दिल्ली में राजघाट के आसपास सुरक्षा और यातायात की व्यापक व्यवस्था की है. पुलिस उपायुक्त (मध्य) संजय कुमार सैन ने कहा कि जी20 देशों के नेता 10 सितंबर को राजघाट जाएंगे. उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा की उपयुक्त व्यवस्था की गई है और यातायात पुलिस के कर्मी उनकी यात्रा को सुगम बनाएंगे.

जी20 शिखर सम्मेलन नौ-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में होने जा रहा है. इसमें 30 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों और यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारियों तथा 14 अंतराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के शामिल होने की संभावना है. जी20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

Tags: G20 Summit, India G20 Presidency

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *