जी20 शिखर सम्मेलन में भाग न लेने वाले नेताओं पर एस जयशंकर ने क्या कहा?

रूसी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति जी20 में नहीं करेंगे शिरकत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने और उत्तर और दक्षिण के बीच सेतु बनाने में भारत की भूमिका पर इसके प्रभाव पर एक सवाल का जवाब देते हुए, जयशंकर ने कहा, “दिन के अंत में देशों का प्रतिनिधित्व उसी व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसे उन्होंने प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है, इसलिए प्रतिनिधित्व का स्तर किसी देश की स्थिति का अंतिम निर्धारक नहीं बनता है.”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा

उन्होंने कहा, “इसलिए मैं कहूंगा कि इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कि किस देश ने किस स्तर पर आना चुना, असली मुद्दा यह है कि जब वे आते हैं तो वे क्या स्थिति लेते हैं. वास्तव में यही है कि हम इस जी20 के बारे में इसके परिणामों के लिए याद रखेंगे.” सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि ली कियांग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

शी की अनुपस्थिति के बारे में चीन ने कोई कारण नहीं बताया 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग के हवाले से बयान में कहा गया है, “भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर, स्टेट काउंसिल के प्रमुख ली कियांग 9 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.” हालांकि, शिखर सम्मेलन से शी की अनुपस्थिति के बारे में बयान में कोई कारण नहीं बताया गया. इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी कहा था कि वह भारत में होने वाले शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे.

रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पुतिन के बजाय, लावरोव शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और 9 और 10 सितंबर को दो पूर्ण सत्रों में भाग लेने की उम्मीद है. लावरोव शिखर सम्मेलन के मौके पर कई द्विपक्षीय वार्ता और संपर्क आयोजित करने वाले हैं. दूरदर्शन पर अपनी टिप्पणी में, जयशंकर ने यह भी कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि आप जानते हैं कि प्रतिनिधित्व का स्तर जो भी हो, प्रत्येक G20 सदस्य इस बैठक में बहुत गंभीरता से इस मोड में आएंगे कि उन्हें वैश्विक राजनीति में आज जो एक महत्वपूर्ण मोड़ है, उसमें अपना योगदान देना होगा.”

ये भी पढ़ें : G20 सम्मेलन : पुलिस ने ‘वीवीआईपी’ मार्गों पर मेट्रो स्टेशन के द्वार बंद रखने का अनुरोध लिया वापस

ये भी पढ़ें : ISRO के अभियानों की उलटी गिनती के लिए अपनी आवाज देने वाली महिला वैज्ञानिक का निधन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *