जी20 देशों को 1.5 डिग्री सेल्सियस का लक्ष्य कायम रखकर नेतृत्व दिखाना चाहिए: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

गुतारेस ने यहां जी-20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमारे पास गंवाने के लिए समय नहीं है, जहां तक मैं देख सकता हूं, चुनौतियां फैली हुई हैं. जलवायु संकट तेजी से गहरा रहा है, लेकिन सामूहिक प्रतिक्रिया में महत्वाकांक्षा, प्रामाणिकता और तत्परता की कमी है.”

उन्होंने जी-20 देशों से प्राथमिकता वाले दो क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदर्शित करने का आग्रह किया, जिनमें जलवायु परिवर्तन को रोकना और सतत विकास लक्ष्यों को बचाना शामिल हैं. 

गुतारेस ने कहा, ‘जलवायु संकट नियंत्रण से बाहर हो रहा है… कुल मिलाकर, जी-20 देश 80 प्रतिशत वैश्विक उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं. आधे-अधूरे कदम जलवायु संकट को नहीं रोक पाएंगे.‘

उन्होंने जी-20 नेताओं से 1.5 डिग्री सेल्सियस के लक्ष्य को बनाए रखने, जलवायु न्याय पर आधारित विश्वास का पुनर्निर्माण करने एवं हरित अर्थव्यवस्था के जरिए न्यायसंगत परिवर्तन को आगे बढ़ाने का आग्रह किया. 

उन्होंने बड़े पैमाने पर उत्सर्जन करने वाले देशों से इसमें कटौती के लिए अतिरिक्त प्रयास करने और लक्ष्य हासिल करने के लिए उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि विकसित देशों को 2040 तक और उभरती अर्थव्यवस्थाओं को 2050 तक ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को शून्य स्तर (नेट जीरो) तक पहुंचाना चाहिए. 

गुतारेस ने कहा कि आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) देशों को 2030 तक और अन्य देशों को 2040 तक कोयले का उपयोग चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर देना चाहिए. 

ये भी पढ़ें:

* G20 Summit से पहले जो बाइडेन-PM मोदी की मीटिंग, PMO ने कहा-दोनों देशों के रिश्ते ज्यादा मजबूत होंगे

* “हैलो दिल्ली…”: जो बाइडेन ने भारत आकर किया ट्वीट, PM मोदी के साथ दिखी गजब की केमेस्ट्री

* जमीन से आसमान तक सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम : G20 समिट में विश्व का स्वागत करने के लिए दिल्ली तैयार

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *