जी 20 मीटिंग का असर: दिल्ली जाने वाली ट्रेन, बस और हवाई सेवाएं प्रभावित, कई का समय बदला, कुछ हुईं रद्द

Effect of G20 meeting: Train, bus and air services going to Delhi affected

फ्लाइट से उतरते यात्री
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


दिल्ली में हो रहे जी 20 समिट के चलते रेल, बस व हवाई सेवाओं पर असर पड़ेगा। रेलवे ने पार्सल बुकिंग पर रोक लगा दी है। हावड़ा, बिहार, गोरखपुर, लखनऊ से नई दिल्ली, पंजाब की ओर आने-जाने वाली ट्रेनों का संचालन बाधित रहेगा। इसके चलते गोमती एक्सप्रेस निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक चलेगी, वहीं राजधानी एक्सप्रेस सहित 20 ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित होगा।

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि जी-20 समिट के चलते कई ट्रेनों के टर्मिनल बदले गए हैं। इसमें नई दिल्ली स्टेशन पर रुकने वाली 12393/94 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस शनिवार को आनंदविहार स्टेशन पर रुकेगी। 14003/04 मालदाटाउन नई दिल्ली एक्सप्रेस 9 व 10 को दिल्ली स्टेशन पर, 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 9 को और 12566 बिहार संपर्क क्रांति 9 व 10 को आनंदविहार स्टेशन पर, 12419 लखनऊ नई दिल्ली-गोमती एक्सप्रेस 9 व 10 को निजामुद्दीन स्टेशन पर रुकेगी। यह ट्रेन लखनऊ से एक घंटे देरी से चलाई जाएगी। वापसी में 12420 गोमती एक्सप्रेस 9 व 10 को निजामुद्दीन स्टेशन से ही चलाई जाएगी।

पार्सल बुकिंग पर रेलवे ने लगाई रोक

जी-20 समिट को देखते हुए दिल्ली के पार्सलों की बुकिंग पर 10 सितंबर तक अस्थायी रूप से रोक लगा दिया है। हालांकि, पैसेंजर निजी सामान बोगियों में ले जा सकेंगे, जबकि पंजीकृत समाचार-पत्र और पत्रिकाओं को सभी वाणिज्यिक औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ले जाने की अनुमति होगी।

बसों का संचालन रहेगा सीमित

प्रदेश के विभिन्न शहरों से दिल्ली जाने वाली रोडवेज बसें दस सितंबर तक बदले रूट से चलाई जाएंगी। ऐसे में परिवहन निगम ने अलग-अलग रूटों से दिल्ली जाने वाली बसों की संख्या सीमित रखने का फैसला किया है। क्षेत्रीय प्रबंधक गाजियाबाद ने बताया कि लखनऊ, खुर्जा, बुलंशहर, सिकंदराबाद, हापुड़, लोनी, साहिबाबाद, कौशांबी, गाजियाबाद, आनंदविहार और कश्मीरी गेट की बसें प्रभावित रहेंगी।

दिल्ली की एक फ्लाइट कैंसिल, एक का समय बदला

इंडिगो की अमौसी एयरपोर्ट से शाम 7.50 बजे की दिल्ली की फ्लाइट 6ई 5072 शुक्रवार को निरस्त रही। यह फ्लाइट 11 सितंबर तक निरस्त रहेगी। वहीं, दिल्ली के लिए एयर इंडिया की रात 8.40 बजे की फ्लाइट एआई 812 का शेड्यूल बदल दिया गया है। 11 तारीख तक यह फ्लाइट सुबह 6 बजे जाएगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *