जापान में ‘लिंग’ परिवर्तन को लेकर आया बड़ा फैसला, LGBT समुदाय के लिए क्यों है अहम

Japan

Creative Common

शीर्ष अदालत की 15-न्यायाधीशों की ग्रैंड बेंच का निर्णय जापान के 2003 के कानून की संवैधानिकता पर पहला था, जिसमें राज्य-मान्यता प्राप्त लिंग परिवर्तन के लिए प्रजनन अंगों को हटाने की आवश्यकता थी।

जापान के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि ट्रांसजेंडर लोगों को आधिकारिक तौर पर अपना लिंग बदलने के लिए अपने प्रजनन अंगों को हटाने की आवश्यकता वाला कानून असंवैधानिक है। शीर्ष अदालत की 15-न्यायाधीशों की ग्रैंड बेंच का निर्णय जापान के 2003 के कानून की संवैधानिकता पर पहला था, जिसमें राज्य-मान्यता प्राप्त लिंग परिवर्तन के लिए प्रजनन अंगों को हटाने की आवश्यकता थी, अंतरराष्ट्रीय अधिकारों और चिकित्सा समूहों द्वारा लंबे समय से इसकी आलोचना की गई थी। इस निर्णय के लिए अब सरकार को कानून में संशोधन करने की आवश्यकता है, जो ट्रांसजेंडर लोगों के लिए बिना सर्जरी के आधिकारिक दस्तावेजों में अपना लिंग बदलवाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

यह मामला एक वादी द्वारा दायर किया गया था, जिसके परिवार की रजिस्ट्री में लिंग परिवर्तन – जैविक रूप से निर्दिष्ट पुरुष से महिला करने के अनुरोध को निचली अदालतों ने खारिज कर दिया था। यह निर्णय जापान में LGBTQ+ लोगों से जुड़े मुद्दों के बारे में बढ़ती जागरूकता के समय आया है और यह उस समुदाय के लिए एक बड़ी जीत है। क्योडो न्यूज ने कहा कि न्यायाधीशों ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाया कि लिंग परिवर्तन के लिए प्रजनन कार्यों के नुकसान की आवश्यकता वाले कानून का हिस्सा असंवैधानिक है। निर्णय के अन्य विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं थे।

जिस कानून को रद्द कर दिया गया था, उसके तहत, जो ट्रांसजेंडर लोग पारिवारिक रजिस्ट्रियों और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों में अपने जैविक रूप से निर्दिष्ट लिंग को बदलना चाहते हैं, उन्हें लिंग पहचान विकार होने का निदान किया जाना चाहिए और उनके प्रजनन अंगों को हटाने के लिए एक ऑपरेशन से गुजरना होगा। जापान में एलजीबीटीक्यू+ कार्यकर्ताओं ने हाल ही में भेदभाव-विरोधी कानून पारित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के एक पूर्व सहयोगी ने फरवरी में कहा था कि वह एलजीबीटीक्यू+ लोगों के बगल में नहीं रहना चाहेंगे और यदि समान-लिंग वाले नागरिक जापान से भाग जाएंगे। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *