जहां डिनर वहां थी नालंदा यूनिवर्सिटी की फोटो, PM मोदी ने बाइडेन को बताया इतिहास

नई दिल्ली. जी-20 की बैठक में शामिल होने पहुंचे राष्ट्राध्यक्षों और आमंत्रित प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत किया गया. भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से नई दिल्ली के भारत मंडपम में जी20 देशों के मेहमानों के लिए डिनर का आयोजन किया गया. रात्रिभोज के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों का राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया. उन्होंने मेहमानों का भारत मंडपम में लगाई गईं भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती तस्वीरों से भी परिचय कराया. उनके महत्व की जानकारी दी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी जिस स्थान पर खड़े होकर जी20 प्रतिनिधियों का स्वागत कर रहे थे, उसके पीछे प्राचीन नालंदा महाविहार (नालंदा विश्वविद्यालय) की फोटो लगी हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को नालंदा यूनिवर्सिटी के एतिहासिक महत्व की जानकारी दी. यह भारत का सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय रहा है जो 5वीं सदी से 12वीं सदी तक अस्तित्व में था.

5वीं शताब्दी की यूनिवर्सिटी का बताया इतिहास
आधुनिक बिहार में स्थित नालंदा महाविहार 5वीं सदी से 12वीं सदी के बीच अस्तित्व में था. इसकी विरासत महावीर और बुद्ध के युग से चली आ रही है, जो प्राचीन भारत की प्रगति को दर्शाती है. यह ज्ञान और बुद्धिमत्ता के प्रसार की दिशा में प्राचीन भारत के योगदान का गवाह है. विविधता, योग्यता, विचार की स्वतंत्रता, सामूहिक शासन, स्वायत्तता और नॉलेज शेयरिंग की इसकी भावना लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों को दर्शाती है.

नालंदा यूनिवर्सिटी दुनिया के सबसे शुरुआती अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है. भारत के जी 20 प्रेसीडेंसी थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की तरह ही नालंदा विश्वविद्यालय सामंजस्यपूर्ण विश्व समुदाय बनाने की प्रतिबद्धता का जीवित प्रमाण है.

रंगीन रोशनी से जगमगाया भारत मंडपम
नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र व इसके हरे-भरे लॉन रात में रंगीन रोशनी से जगमगाते नजर आए. इसके फव्वारों और अत्याधुनिक इमारत के सामने रखी नटराज की मूर्ति ने आयोजन स्थल पर भव्यता को और निखार दिया.

वसुधैव कुटुम्बकम् का दिया संदेश
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन स्थल भारत मंडपम में जी20 नेताओं और प्रतिनिधियों के लिए आयोजित भव्य डिनर में उनका स्वागत किया. डिनर शुरू होने से पहले उन्होंने एक मंच पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैकॉन सहित विभिन्न अतिथियों का स्वागत किया. इस मंच के बैकग्राउंड में बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नवाशेष और भारत की अध्यक्षता में जी20 की थीम- ‘वसुधैव कुटुम्बकम्- एक पृथ्वी, एक कुटुम्ब, एक भविष्य’ को दर्शाया गया.

ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ पहुंचे
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक का बेहद गर्म जोशी से गले लगाकर स्वागत किया तथा वहां पीछे लगी नालंदा विश्वविद्यालय के खंडर की तस्वीर दिखाते हुए उसके बारे में विस्तार से बताते दिखे.

साड़ी में डिनर करने पहुंची जापान के प्रधानमंत्री की पत्नी
जापान के पीएम फुमियो किशिदा अपनी पत्नी युको किशिदा के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. इस दौरान श्रीमती किशिदा भारतीय परिधान साड़ी पहने नजर आईं.

Tags: G20, Joe Biden, Nalanda University, Narendra modi, World news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *