जरूरतमंदबच्चों का सहारा बनी कुरुक्षेत्र की यह संस्था,पढ़ाई का उठारही सारा खर्चा

कुरूक्षेत्र/अशोक यादव.आज के दौर में जहां एक तरफ हजारों बच्चे संसाधनों की कमी के कारण अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते वहीं कुरूक्षेत्र में एक संस्था है जो लगातार इस कोशिश में है कि कोई भी बच्चा किसी भी कारण से अपनी शिक्षा से वंचित ना रह जाए. महाराजा अग्रसेन शिक्षण सम्मान योजना के नाम की ये संस्था दानी सज्जनों की मदद से प्रदेशभर के जरूरतमंद बच्चों को गोद लेकर उनकी पढ़ाई का पूरा खर्चा उठा रही है.

मैसी संस्था के संरक्षक राजेश सिंगला ने कहा कि हमारा एक ही मकसद है कि हम जरूरतमंद बच्चों को सम्मान के साथ शिक्षा उपल्बध करवा सकें.गरीब बच्चों के लिए शिक्षा के महत्व को देखते हुए 15 साल पहले इस संस्था का गठन किया था. आज हमारी संस्था ने पूरे प्रदेश भर से गरीब बच्चों को अडॉप्ट किया है जिनकी शिक्षा का खर्चा प्रदेश के जानी सज्जनों द्वारा वहन किया जा रहा है. शुरूआत से ही बच्चे की पढ़ाई सारा खर्चा संस्था द्वारा ही उठाया जाता है. फिर चाहे बच्चा किसी भी क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहे.

बच्चों की शिक्षा का उठाया जाता है पूरा खर्चा
राजेश सिंगला ने आगे कहा कि हमारी संस्था ने बच्चों को एजुकेशनली अडॉप्ट किया है.जहां उनकी शिक्षा का पूरा खर्चा राज्य के दानी सज्जनों द्वारा वहन किया जाता है.हमारे संस्थान में कुल 192 बच्चे हैं. उनकी पढ़ाई का खर्चा डोनर उठाते हैं. ध्यान या रखा जाता है कि डोनर के अंदर कभी भी अहम की भावना ना आए. बच्चों का खर्चा उठाने वाले दानी सज्जनों को कभी नहीं बताया जाता कि वो किस बच्चे का खर्चा उठा रहे हैं. यह सारा कार्य गुप्त रखा जाता है ताकि किसी बच्चे के अंदर या परिवार में हीन भावना ना आए.

ऊंचे पदों पर काम कर रहे संस्था के छात्र
राजेश सिंगला ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि 15 साल पहले हमने यह संस्था शुरू की थी और आप इसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं. आज हमारी संस्था द्वारा पढ़ाए गए बच्चे लाखों रुपए के पैकेज पर नौकरी कर रहे हैं. कई बच्चे बैंक में नौकरी कर रहे हैं तो कई बच्चे कड़ी मेहनक से CA के पद पर अपने सेवाएं दे रहे हैं. कुरुक्षेत्र के युवाओं द्वारा गठित संस्था पिछले कई वर्षों से शिक्षा सबका अधिकार एवं सम्मान को लेकर मिसाल बनी हुई है थोड़े संसाधनों के साथ महाराजा अग्रसेन शिक्षण सम्मान योजना के नाम से गठन किया था इस संस्था का उद्देश्य था कि गरीब एवं निर्धन परिवार के बच्चों को शिक्षा से वंचित न रहने देना।

कैंसर से पीड़ित बच्ची का करवाया इलाज
इतना ही नहीं संस्था द्वारा पढ़ाई जा रही एक बच्ची को जब कैंसर की बीमारी का बता चला तो संस्थान ने मदद का हाथ आगे बढ़ाते हुए पीड़ित बच्ची का पूरा इलाज करवाया. संस्थान की मदद से बच्ची ने ना केवल कैंसर के खिलाफ जंग जीती बल्कि अपनी कड़ी मेहनत के बल पर आज बच्ची उच्च पद पर नौकरी भी कर रही है.

Tags: Haryana news, Kurukshetra News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *