जयपुर एयरपोर्ट: जाम से नहीं मिली निजात, बिना फास्ट टैग के एंट्री ले रहे वाहन

हाइलाइट्स

जयपुर एयरपोर्ट अपडेट
एयरपोर्ट पर जाम से नहीं मिल रही निजात
अधिकतर वाहन बिना फास्ट टैग के ले रहे एंट्री

जयपुर. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर वाहनों की पार्किंग के लिए शुरू की गई फास्ट टैग व्यवस्था सफल होती दिखाई नहीं दे रही है. एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए ऑटोमेटिक पार्किंग व्यवस्था की शुरुआत की गई थी, लेकिन कुछ वाहनों को छोड़कर ज्यादातर वाहनों ने फास्ट टैग लगवाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. वहीं फास्ट टैग और मैन्युअल भुगतान करने वाले वाहनों को एक ही लाइन में लगाए जाने से एयरपोर्ट पर जाम कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है.

नेशनल हाईवे पर लगे टोल नाकों की तर्ज पर जयपुर एयरपोर्ट पर भी वाहनों में फास्ट टैग लगाकर ऑटोमेटिक भुगतान करने की व्यवस्था शुरू की गई थी ताकि वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक न लगे. इसके तहत एयरपोर्ट पर दुपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए फास्ट टैग भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं. शुरुआत में कुछ वाहन चालकों ने अपनी गाड़ियों पर फास्ट टैग लगाने में दिलचस्पी दिखाई लेकिन ज्यादातर वाहनों द्वारा पार्किंग का भुगतान मैन्युअली किया जा रहा है. वहीं हाइवे पर मैन्युअली भुगतान करने वालों की लाइन अलग होती है लेकिन एयरपोर्ट पर एक ही लाइन में दोनों तरह के वाहनों को लगा दिया जाता है.

चुनावी माहौल के कारण लग रहा जाम
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के चलते जयपुर एयरपोर्ट पर नेताओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है. ऐसे में नेताओं के समर्थक और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में वाहन लेकर एयरपोर्ट पर उनको रिसीव करने और सी-ऑफ करने काफिले के साथ रोज पहुंच रहे हैं. इसकी वजह से जिन वाहन चालकों ने फास्ट टैग की सुविधा ले रखी है वे भी जाम में फंसते हुए नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि एयरपोर्ट प्रशासन को मैन्युअली और फास्ट टैग से भुगतान करने वाले वाहनों की अलग लाइन बना देनी चाहिए.

क्या है ऑटोमेटिक पार्किंग व्यवस्था?
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग कर टोल बूथ की तरह फास्ट टैग स्कैनर लगाए गए हैं. इसके तहत एयरपोर्ट पर आने वाले सभी वाहनों का चार्ज फास्टैग के जरिए ऑटोमेटिक कट जाता है. यह व्यवस्था चार पहिया के साथ- साथ दुपहिया वाहनों पर भी लागू है. इसके अलावा वाहनों की सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से भी इसे अच्छा माना जा रहा है. वहीं पार्किंग में एंट्री करते समय वाहन की जानकारी वीडियो फुटेज के रूप में उपलब्ध रहती है.

Tags: FASTag, Jaipur Airport, Jaipur news, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *