जमुई में लोगों ने अपने कंधों पर उठा ली है गांव की जिम्मेदारी, बनाई एक कमेटी

गुलशन कश्यप/जमुई: बिहार के जमुई जिले में एक गांव के कुछ लोगों ने अपने गांव की तस्वीर बदलने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली है. प्रशासनिक मदद नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने अपने गांव को नेचर विलेज के रूप में विकसित करने तथा गांव में कई प्रकार की सुविधा बहाल करने का जिम्मा खुद ही उठा लिया है. इसकी शुरुआत भी कर दी गई है. जिसके बाद अब बड़ी संख्या में लोगों का सहयोग भी मिल रहा है तथा धीरे-धीरे गांव की तस्वीर बदलने भी लगी है. यह कहानी है जमुई जिला के लक्ष्मीपुर प्रखंड अंतर्गत मटिया बाजार की. जहां ग्रामीणों के इसकी शुरुआत की है.

नेचर विलेज बनाने को लेकर बनाई गई है कमेटी

ग्रामीणों ने बताया कि नेचर विलेज के रूप में इस पूरे गांव को विकसित किया जाना है. इसके तहत गांव में कई प्रकार की सुविधा बहाल की जानी है. इसको लेकर एक कमिटी भी बनाई गई है, जिसे नेचर विलेज कमेटी का नाम दिया गया है. इसको लेकर कुछ दिन पूर्व ग्रामीणों की एक बैठक बुलजाई गई थी. जिसमें सर्वसम्मति से एक कमिटि का गठन किया गया. इस कमेटी में गांव के 15 लोगों को शामिल किया गया है.

कमेटी को पूरे गांव की तस्वीर बदलने की जिम्मेदारी दी गई है तथा उनके द्वारा ही श्रमदान, मजदूरों तथा जेसीबी के जरिए धीरे-धीरे कर पूरे प्रयास को अंजाम दिया जा रहा है और इसका नतीजा अब दिखने भी लगा है.

गांव में बहाल होगी कई तरह की सुविधा

नेचर विलेज कमिटी के अध्यक्ष महेश मंडल ने बताया कि इस कमिटी के द्वारा गांव में सर्वप्रथम अतिक्रमण हटाकर सड़कों को साफ-सुथरा किया जा रहा है. इसके बाद पूरे गांव की सफाई की जाएगी. विद्यालय परिसर की सफाई कर उसे बच्चों के लिए बेहतर बनाया जाएगा. गांव में शौचालय का निर्माण कराया जाएगा.

बाजार में सड़कों के दोनों तरफ पौधे लगाए जाएंगे. स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी, नहरों की साफ-सफाई कराई जाएगी. इसके बाद यह पूरा गांव खूबसूरत दिखने लगेगा. उन्होंने बताया कि इसमें किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी ना आए इसको लेकर ग्रामीणों के द्वारा चंदा दिया जा रहा है.

प्रत्येक बड़े दुकानदार 100 रुपए प्रति माह और छोटे दुकानदारों से 30 रुपए प्रतिमाह चंदा लेकर इस पूरे प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा. ग्रामीण निखाइल अंसारी ने बताया कि बाजार में हो रहा यह प्रयास काफी अच्छा लग रहा है तथा हमारा बाजार भी सुंदर दिखेगा. इस बात को लेकर यहां के लोगों में काफी खुशी है.

Tags: Bihar News, Jamui news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *