जन्माष्टमी पर ट्राई करें घाटचोला साड़ी, चांदी से होती है तैयार

शिखा श्रेया/रांची. अगर जन्माष्टमी के अवसर पर आप कोई बेहतरीन साड़ी पहनने के लिए तलाश रहे हैं तो आपकी तलाश झारखंड की राजधानी रांची के मोराबादी में चल रहे ट्रेड एक्सपो मेले में आकर खत्म हो जाएगी. जहां पर मिल रही खूबसूरत घाटचोला साड़ी जन्माष्टमी को और खास बना देगी. यह साड़ी दिखने में जितनी खूबसूरत है, इसे पहनने के बाद उतनी ही रॉयल लुक आती है.

स्टॉल की संचालक आरती ने बताया  कि यह घाटचोला साड़ी हम खासकर गुजरात से लेकर आए हैं. गुजरात में ऐसी साड़ियां काफी पहनी जाती हैं. खासकर जन्माष्टमी के अवसर पर ऐसी साड़ियों को खासा पसंद किया जाता है. साड़ी दिखने में खूबसूरत तो है ही, पहनने में यह काफी आरामदायक होती है. इसे खासकर गुजरात की महिलाएं मिलकर बनाती है. एक साड़ी बनाने में 10 से 15 दिन का वक्त लगता है. साड़ी बनाने के लिए मूंग और अरहर दाल जैसी चीजों का प्रयोग किया जाता है.

घाट डिजाइन के कारण नाम पड़ा घाटचोला
आरती बताती हैं कि इस साड़ी में घाट डिजाइन होता है. स्क्वायर शेप मे कई घाट बने होते हैं. इसके अलावा इस साड़ी की खासियत यह है कि इसमें चांदी की तार का जरी का काम होता है जो साड़ी में रॉयल लुक लाने का काम करता है. यह चांदी की डिजाइन खासकर महिलाओं द्वारा घर में ही अपने हाथों से बनाती है. इसे आप जितनी बार भी धो लीजिए साड़ी काली नहीं पड़ेगा. यह साड़ी डोला सिल्क से लेकर कॉटन फैब्रिक में मौजूद है.

उन्होंने आगे बताया कि साड़ी की खास बात यह है कि यह पहनने में काफी आरामदायक है. आप चाहे तो उस पार्टी में पहन सकते हैं या फिर कोई फेस्टिवल में या तो घर में भी. साड़ी में जो छोटे-छोटे डिजाइन हैं इस डिजाइन को बनाने के लिए महिलाएं अरहर, मूंग दाल व चना दाल का प्रयोग करती हैं. यह साड़ी बिल्कुल ट्रेडिशनल तरीके से बनाई जाती है. इसलिए इसे फेस्टिवल में महिलाओं द्वारा खासतौर पर पसंद किया जाता है.

सब्जी और फलों के रंग का होता है इस्तेमाल
आरती बताती हैं कि जब यह साड़ी बनती है तो उसमें कई तरह के कलर का इस्तेमाल होता है. यह कोई बाजार का कलर नहीं होता. बल्कि सब्जी व फल जैसी चीजों का प्राकृतिक कलर इस्तेमाल होता है. जिस वजह से यह साड़ी और भी ट्रेडिशनल नजर आती है. साथ ही आप इसे जितनी बार भी धो लीजिए इसका रंग नहीं जाएगा.

साड़ी की कीमत
आपको भी ये साड़ी चाहिए तो रांची के ट्रेड एक्सपो मेले में आ जाइए, ये मेला 4 सितंबर तक चलने वाला है. बता दें कि यह साड़ी आपको कई सारे फैब्रिक में मिलेगी जैसे बनारसी, डोला सिल्क, प्योर सिल्क, कॉटन व शिफॉन. कीमत की बात करें तो यह साड़ी 2,500 से शुरू होकर 5,500 हजार तक मिल जाएगी. आप चाहें तो यह साड़ी व्हाट्सएप पर आर्डर करके भी मंगा सकते हैं. बस आपको इस नंबर पर 8809694462 संपर्क करना होगा.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *