जन्माष्टमी पर इस बार घर ले आएं ये वस्तुएं, बरसेगी कान्हा की कृपा! जानें महत्व

परमजीत कुमार/देवघर. कृष्ण भक्तों के लिए श्री कृष्ण जन्माष्टमी का खासा महत्व है. भाद्र माह की अष्टमी तिथि को यह पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस साल अष्टमी तिथि 6 सितंबर को पड़ रही है. पर्व को लेकर खरीदारी भी जोरशोर से जारी है. खास तौर पर लड्डू गोपाल के श्रृंगार व भोग के सामान की खरीदारी लोग ज्यादा कर रहे हैं. ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि जन्माष्टमी के दिन कुछ वस्तुएं खरीद कर घर लाने से कान्हा की कृपा बरसती है.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि जन्माष्टमी के दिन कृष्ण भगवान के छोटे स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा आराधना की जाती है. इससे भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. जन्माष्टमी को लेकर लड्डू गोपाल के साथ मोरपंख, बांसुरी, झूला, गाय-बछड़े की मूर्ति, वैजयंती माला और माखन को घर लाने से कृष्ण की कृपा बरसेगी. साथ ही घर में बरकत बढ़ेगी.

मोरपंख
भगवान श्री कृष्ण को मोरपंख अति प्रिय है. भगवान श्री कृष्ण मुकुट में हमेशा मोर पंख लगाते थे. मोरपंख घर लाने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. साथ ही मोर पंख अगर आप खरीदारी करके घर लाते हैं तो गृह क्लेश दूर होता है.

बांसुरी
जब भी आप भगवान श्री कृष्ण का चित्र देखते हैं तो उसमें बांसुरी जरूर होती है. भगवान श्री कृष्ण को बांसुरी अति प्रिय है. बांसुरी प्रेम के कारण इन्हें बंशीधर भी कहा जाता है. जन्माष्टमी के दिन आप चांदी या लकड़ी की बांसुरी खरीद कर भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाएं पूजा समाप्त होने के बाद उसे तिजोरी में रखते हैं. इससे आर्थिक समस्या दूर होती है.

झूला
श्री कृष्ण के लड्डू गोपाल स्वरूप को हमेशा झूले में स्थापित किया जाता है, इसलिए लड्डू गोपाल को झूला अत्यंत पसंद है. जन्माष्टमी के दिन झूला खरीद कर लड्डू गोपाल को उसमें स्थापित करें. घर में सुख शांति बनी रहेगी.

गाय-बछड़े की मूर्ति
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गाय में कई देवी-देवताओं का वास होता है. अगर आप घर की बनी पहली रोटी गाय को खिलाते हैं तो सारे ग्रह दोष समाप्त हो जाते हैं. भगवान श्री कृष्ण को गाय से बेहद लगाव था. गाय के दूध से बना घी, मक्खन वह खाते थे. इसलिए जन्माष्टमी के दिन गाय बछड़े की मूर्ति को आप घर के मंदिर या मकान के ईस्ट कोण में रखते हैं तो सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी.

वैजयंती माला
वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है. अगर आप जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला की खरीदारी कर घर लाते हैं तो लक्ष्मी माता प्रसन्न होंगी. घर में आर्थिक समस्याएं दूर होंगी.

माखन
भगवान श्रीकृष्ण को माखन बचपन से ही पसंद था. श्री कृष्ण घरों से माखन चुराकर खाते थे. इसलिए उनको माखन चोर भी कहा जाता है. जन्माष्टमी के दिन अगर माखन में तुलसी डालकर भगवान श्री कृष्ण को अर्पण करते हैं तो सारी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Deoghar news, Janmashtami, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *