छत्तीसगढ़ के इस गांव में युवा बना रहे स्टेशनरी सामान, बाजार में भारी डिमांड

रामकुमार नायक/महासमुंद (बेमेतरा): प्रदेश सरकार महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के माध्यम से राज्य की महिलाओं, युवाओं को रोजगार के साथ ही उद्यमियों को अवसर देने का काम कर रही है. शासन के इन प्रयासों से लोग आर्थिक रूप सशक्त हो रहे हैं.

रीपा में स्थानीय संसाधनों की उपलब्धता के अनुरूप व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा रहा है. आजीविका मूलक गतिविधियों से पर्याप्त रोजगार भी सृजित हो रहे हैं. बेमेतरा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इस पहल की सफल संचालन से इसका विस्तार शहरी क्षेत्रों में भी किया गया है.

स्टेशनरी सामग्री बना रहे युवा
बेमेतरा के सांकरा ग्राम के युवा रीपा में स्टेशनरी सामग्री बनाने का काम कर रहे हैं. रीपा के तहत स्टेशनरी-प्रिंट यूनिट स्थापित की गई है, जिसमें युवा विकास समिति ग्राम सांकरा के 10 युवा कार्यरत हैं. समिति की सचिव देवमति साहू ने बताया कि पड़ोसी जिला दुर्ग से कच्चा माल लाकर वे विभिन्न स्टेशनरी उत्पाद जैसे कॉपी, रजिस्टर, डायरी, फाइल, पम्पलेट बना रहे हैं. रीपा में तैयार उत्पाद को सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों, स्कूल, शाला-आश्रमों में मांग अनुसार उपलब्ध करा रहे हैं. हाल ही में जनपद पंचायत बेरला से उन्हें माप पुस्तिका, फाइल कवर, फाइल पैड, रजिस्टर के पांच हजार नग का ऑर्डर मिला है. वहीं शिक्षा विभाग, बेरला से भी 250 नग रजिस्टर फाइल कवर, फाइल पैड सहित अन्य सामग्री के लगभग 500 नग ऑर्डर मिले हैं.

लोगों से मिल रहा सहयोग
देवमति ने बताया कि यह यूनिट हाल ही में स्थापित की गई है, इसलिए इसकी मार्केटिंग भी की जा रही है. ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिल सके. जिससे उन्हें ज्यादा आर्डर मिले. इस प्रयास से स्थानीय बाजार एवं कार्यालयों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. इस पहल से ग्रामीण युवक-युवतियों को नए कौशल सीखने का अवसर मिल रहा है और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा है. अन्य युवाओं के लिए यह प्रेरणादायी भी साबित हो रही है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *