छठ और दिवाली में बिहार के लोग कैसे आएंगे घर? ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी फुल

पटना. लोकआस्था के महापर्व छठ के अवसर पर हर साल दूसरे राज्यों में रहने वाले बिहार के लोग अपने गांव-शहर पहुंचते हैं. दूसरे राज्यों से बिहार आने के लिए लोग महीनों पहले ट्रेन और फ्लाइट की टिकट बुक करा लेते हैं. लोगों की कोशिश होती है कि छठ के दौरान छठ पूजा के दौरान वे अपने घर जरूर पहुंचे. लेकिन, कई लोगों को ट्रेनों और फ्लाइट में भीड़ बढ़ जाने के कारण टिकट नहीं मिल पाती है. इस बार भी कई लोगों का घर आना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है.

दरअसल कारण यह है कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर समेत अन्य शहरों से पटना आने वाली महत्त्वपूर्ण ट्रेनों में टिकट कंफर्म तो दूर अभी से वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है. आलम यह है कि कंफर्म टिकट और वेटिंग टिकट का कोटा भी फुल हो चुका है. 10 नवंबर से 18 नवंबर के बीच पटना आने वाले अधिकतर महत्वपूर्ण ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रही.

300 से 400 तक पहुंची वेटिंग टिकट 

ट्रेनों में भीड़ की स्थिति यह है कि वेटिंग टिकट भी 300-400 तक पहुंच गई है. यानी वेटिंग टिकट का कोटा भी फूल हो गया है. लोगों को वेटिंग टिकट भी नसीब नहीं हो रही है. 10 नवंबर को नई दिल्ली पटना तेजस राजधानी और नई दिल्ली राजेंद्र नगर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की सेकंड एसी और फर्स्ट एसी में टिकटों की बुकिंग बंद है. 10 नवंबर को थर्ड एसी तेजस में 363 वेटिंग है जबकि संपूर्ण क्रांति में लगभग 300 वेटिंग चल रहा है.

कई ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी मिलना बंद 

आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किस कदर वेटिंग टिकट भी फूल चल रही है और सिर्फ इन ट्रेनों के साथ ही ऐसा नहीं है. इनके अलावा मगध, श्रमजीवी और विक्रमशिला एक्स्प्रेस में भी वेटिंग लिस्ट जारी है. 10 नवंबर को मगध में फर्स्ट एसी में 20 सेकंड एसी में 77 और थर्ड एसी में 174 और स्लीपर में 187 वेटिंग चल रही है. वहीं 10 नवंबर को पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में सेकेंड एसी, थर्ड एसी और स्लीपर में वेटिंग टिकट मिलना भी बंद है क्योंकि उनका कोटा भी फुल हो गया है. बेंगलुरु से पटना आने के लिए 10 नवंबर को संघमित्रा एक्सप्रेस की सेकंड एसी में वेटिंग टिकट मिलना बंद हो गया है.

Tags: Bihar News, Indian railway, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *