चीन का जासूस गिरफ्तार, ब्रिटेन की संसद के शोधकर्ताके रूप में कर रहा था काम

Chinese spy

Creative Common

संडे टाइम्स ने कहा कि बीस साल के संदिग्ध का संसदीय शोधकर्ता के रूप में काम करने के दौरान सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों से संपर्क हुआ था। उनमें सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदट और कॉमन्स विदेशी मामलों की समिति के अध्यक्ष एलिसिया किर्न्स शामिल थे।

ब्रिटेन की पुलिस ने शनिवार को कहा कि उन्होंने जासूसी करने के आरोप में बीस साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, संडे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार वह ब्रिटेन की संसद में एक शोधकर्ता था जिस पर चीन के लिए काम करने का संदेह था। बल ने कहा कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस सेवा के अधिकारियों ने 13 मार्च को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1911 की धारा 1 के तहत अपराध के संदेह में दो लोगों को गिरफ्तार किया। 30 साल के एक व्यक्ति को ऑक्सफ़ोर्डशायर के एक पते पर गिरफ्तार किया गया था और 20 साल के एक व्यक्ति को एडिनबर्ग के एक पते पर गिरफ्तार किया गया था।

संडे टाइम्स ने कहा कि बीस साल के संदिग्ध का संसदीय शोधकर्ता के रूप में काम करने के दौरान सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों से संपर्क हुआ था। उनमें सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदट और कॉमन्स विदेशी मामलों की समिति के अध्यक्ष एलिसिया किर्न्स शामिल थे। अखबार में कहा गया है कि वह एक ब्रिटिश हैं जिन्होंने बीजिंग के साथ संबंधों सहित अंतरराष्ट्रीय नीति पर काम किया है और पहले चीन में भी काम किया है। यदि साबित हो जाता है, तो यह यूके की संसद में एक शत्रुतापूर्ण राज्य से जुड़े सुरक्षा के सबसे गंभीर उल्लंघनों में से एक होगा।

घरेलू खुफिया सेवा एमआई5 ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि क्रिस्टीन ली नामक एक महिला चीनी सरकारी एजेंट चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से संसद में सदस्यों के साथ मिलकर राजनीतिक हस्तक्षेप गतिविधियों में लगी हुई थी। जुलाई में कॉमन्स इंटेलिजेंस और सुरक्षा समिति ने दावा किया कि चीन ब्रिटेन को बड़े पैमाने पर और आक्रामक तरीके से निशाना बना रहा है और सरकार के पास इससे निपटने के लिए संसाधन, विशेषज्ञता या ज्ञान नहीं है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *