चिड़ियाघर जाने वाले ध्यान दें…इस दिन से बदल जाएगा समय, जानें वजह

सच्चिदानंद/पटना. पटना के चिड़ियाघर समेत सभी पार्कों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव होने वाला है. दरअसल, सूर्यास्त के समय में लगातार कमी आ रही है. अब सवा पांच बजे सूर्यास्त होने के साथ-साथ ठंड में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए पटना स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान और पार्कों के खुलने और बंद होने का समय 1 नवंबर से बदल जाएगा. उद्यान निदेशक सत्यजीत कुमार ने बताया कि ठंड का मौसम आने वाला है. ऐसे में प्रत्येक वर्ष की तरह एक नवंबर से चिड़ियाघर के खुलने के समय में बदलाव कर दिया जाता है.

यह होगा नया टाइम

सभी पार्क 1 नवंबर से फरवरी तक सुबह 5:30 से शाम 7:30 बजे तक खुले रहेंगे. जबकि, गर्मी के दिनों में सुबह 5 से रात 8 बजे तक खुले रहते हैं. चिड़ियाघर मार्च से अक्तूबर तक सुबह 5 से शाम 6 बजे तक, जबकि नवंबर से फरवरी तक सुबह 6 से शाम 5 बजे तक खुलता है. सुबह और शाम में एक-एक घंटे समय में कटौती हो जाएगी. उद्यान निदेशक सत्यजीत कुमार ने बताया कि प्रत्येक वर्ष एक नवंबर से चिड़ियाघर के खुलने के समय में बदलाव हो जाता है. ठंड का मौसम आने वाला है. सुबह पांच बजे और शाम छह बजे अंधेरा हो जा रहा है. इसके चलते संजय गांधी जैविक उद्यान के समय में परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें : जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाएगी मंजूषा शैली… इस कला में बने सूर्य यंत्र की बढ़ी डिमांड 

यह रहता है टिकट दर

आपको बता दें कि पार्क की सप्ताहिक बंदी सोमवार को रहती है. प्रति वयस्क 30 रुपए और प्रति शिशु 10 रुपएप्रवेश शुल्क लगता है. नौकायान, शशि उद्यान, गोल्फ कार्ड से भ्रमण, ट्रैकलेस ट्रेन से यात्रा, मछलीघर भ्रमण करने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है. निशाचर भवन में रात्रि में सक्रिय रहने वाले जानवरों को देखने और थ्री डी थियेटर, वन्य प्राणियों पर आधारित चलचित्र देखने की निःशुल्क व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही अब जू प्रशासन द्वारा गुटखा खाकर घूमने वाले विजिटर्स की मॉनिटरिंग की जाएगी. पकड़े जाने पर 500 रुपए तक जुर्माना वसूला जाएगा.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *