चार किसान भाइयों ने पेश की नजीर, स्कूल के लिए दान कर दी 30 लाख कीमत की जमीन

सत्यम कुमार/भागलपुर. आपने दानवीर कर्ण का नाम सुना होगा. पर कलयुग में भागलपुर के ये चार किसान भाई भी कर्ण से कम नहीं. महज एक धूर छोड़ 30 लाख कीमत वाली 2 कट्ठा जमीन स्कूल निर्माण के लिए दान दे दी. अब ग्रामीण वहां पर स्कूल निर्माण में जुटे हैं. ऐसे में शिक्षा का अलख जगाने के लिए इन भाइयों की चारों ओर प्रशंसा हो रही है. यह नवगछिया के रंगरा प्रखंड के रहनेवाले हैं. चारों किसान हैं. सभी ने 2 कट्ठा जमीन स्कूल के लिए दान दे दी, ताकि विद्यालय का निर्माण हो सके. अब ग्रामीण चंदा इकट्ठा कर स्कूल का निर्माण कराने के लिए लगे हुए हैं.

भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत बैसि गांव में एक प्राथमिक विद्यालय है, जो नदी की दूसरी तरफ है. इस विद्यालय में जाने में बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई दफे बच्चे नदी में डूब चुके हैं. इसको लेकर परिजन भी बच्चों को स्कूल भेजने में कतराते थे. इसको देखते हुए 2013 में ही बैसि के रणजीत राय, जगदेव राय, बालदेव राय और विवेकानंद राय ने अपनी 2 कट्ठा जमीन दान में दी थी. जिसके बाद अब ग्रामीण सरकारी कार्यालयों का चक्कर काटते रहे हैं. लेकिन स्कूल का निर्माण नहीं हो सका है. अन्ततः अब ग्रामीण चंदा इक्कट्ठा कर स्कूल का निर्माण कराने की पहल कर रहे हैं. फिलहाल बाँस और टिन का शेड डाला गया है. ईंट भी खरीद ली गई है.

30 लाख की जमीन कर दी दान

जमीन दान करने वाले ग्रामीण बालदेव राय ने बताया की दो कट्ठा जमीन दान किए हैं. जिसकी कीमत अभी 30 लाख है. हमको रहने के लिए मात्र में एक धुर जमीन है. बच्चे गांव में इधर उधर घूमते थे, जिसके बाद हम चार भाई ने जमीन दान में दे दिए हैं. जिससे यहां के बच्चे पढ़ सके. बगल में नदी है. बच्चों को परेशान देखकर जमीन दान में दे दिए. अभी हमलोग चंदा कर के स्कूल का निर्माण करवा रहें हैं. वहीं छात्र भवेश कुमार ने बताया की जहांगीर बैसी में स्कूल है. गांव से जाने कठनाई होती है. बगल में नदी है जिसके कारण हमलोगों को दिक्कत होतीहै. बारिश के समय में स्कूल नही पहुंच नहीं पाते है. गांव के कई बच्चो के डूबने से मौत हो गई है. अभी स्कूल का निर्माण चंदा कर के हो रहा है.

क्या कहते हैं डीईओ

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा की कुछ जगहों पर लोग खुद से जमीन दान कर स्कूल का निर्माण भी करवाते हैं. नवगछिया के विद्यालय के लिए हम लोग विभाग स्तर से भी राशि उपलब्ध कराएंगे. स्कूल का निर्माण भी कराएंगे जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है. अपने क्षेत्र में कुछ स्कूलों को गोद लें क्योंकि उनके पास संसाधन रहता है. अच्छी पढ़ाई हो सके.

Tags: Bhagalpur news, Inspiring story, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *