चांद पर कहां क्रैश हुआ था रूस का लूना-25, नासा के ऑर्बिटर ने ढूंढ़ निकाली वो जगह

Luna-25

Creative Common

लूना 25 मिशन को अपने अवतरण के दौरान एक विसंगति का अनुभव हुआ, जिसके कारण इसका चंद्रमा की सतह पर प्रभाव पड़ा। एलआरओ टीम का मानना ​​है कि नवगठित गड्ढा संभवतः प्राकृतिक घटना के बजाय इस प्रभाव का परिणाम है।

नासा के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर (एलआरओ) ने चंद्रमा पर एक गड्ढे की एक नई छवि खींची है, जिसे रूस के लूना 25 मिशन का परिणाम माना जा रहा है। एलआरओ की सबसे हालिया छवि जून 2022 में ली गई थी, जो दर्शाती है कि गड्ढा इस तिथि के कुछ समय बाद बना। लूना 25 मिशन को अपने अवतरण के दौरान एक विसंगति का अनुभव हुआ, जिसके कारण इसका चंद्रमा की सतह पर प्रभाव पड़ा। एलआरओ टीम का मानना ​​है कि नवगठित गड्ढा संभवतः प्राकृतिक घटना के बजाय इस प्रभाव का परिणाम है।

यह निष्कर्ष लूना 25 मिशन के अनुमानित प्रभाव बिंदु से नए क्रेटर की निकटता पर आधारित है। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने 21 अगस्त को प्रभाव बिंदु का एक अनुमान प्रकाशित किया। एलआरओ कैमरा टीम और एलआरओ मिशन ऑपरेशंस टीम साइट की छवियों को कैप्चर करने के लिए 22 अगस्त को एलआरओ अंतरिक्ष यान को डिजाइन और कमांड भेजने में सक्षम थे। एलआरओसी टीम ने प्रभाव के समय से पहले ली गई छवियों और उसके बाद लिए गए अनुक्रम की तुलना की और एक छोटा नया गड्ढा पाया।

नए क्रेटर का व्यास लगभग 10 मीटर है और यह चंद्रमा पर 57.865 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 61.360 डिग्री पूर्वी देशांतर पर स्थित है। यह लगभग शून्य से 360 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। दिलचस्प बात यह है कि प्रभाव बिंदु पोंटेकुलेंट जी क्रेटर के खड़ी आंतरिक रिम पर था, जिसका ग्रेड 20 डिग्री से अधिक है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *