चंद्रमा पर आया भूकंप, इसरो ने कहा- हमने रिकॉर्ड की घटना, जांच कर रहे

नई दिल्‍ली. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को बताया कि चंद्रमा पर आए प्राकृतिक भूकंप को रिकॉर्ड किया गया है. इसे चंद्र भूकंपीय गतिविधि (आईएलएसए) पेलोड ने दर्ज किया है. इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम जो अभी सतह पर काम कर रहा है, ने चंद्रमा पर भूकंपन की घटना के बारे में पता लगाया है. इसको लेकर प्रज्ञान रोवर और अन्‍य पेलोड ने भी डेटा भेजा है और अब घटना को लेकर जांच की जा रही है.

चंद्रमा पर पहला माइक्रो इलेक्‍ट्रो मैकेनिकल सिस्‍टम प्रौद्योगिकी आधारित उपकरण ने रोवर की एक्टिविटी को रिकॉर्ड किया है. इसरो ने कहा कि चंद्र भूकंपीय गतिविधि (आईएलएसए) पेलोड ने एक घटना को रिकॉर्ड किया जो प्राकृतिक प्रतीत होती है. विक्रम लैंडर द्वारा पता लगाई गई यह घटना चंद्रमा पर भूकंप की संभावना का संकेत देती है, लेकिन इसकी सटीक प्रकृति की अभी जांच चल रही है. इसरो ने कहा, “इसके अतिरिक्त, इसने 26 अगस्त, 2023 को एक प्राकृतिक घटना को रिकॉर्ड किया है. इस घटना के स्रोत की जांच की जा रही है.”

चंद्रयान-3 मिशन के उद्देश्य पूरे
ऐसा तब हुआ जब इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 के दो या तीन मिशन सफल रहे. पहले 2 मिशन- चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग का प्रदर्शन, और चंद्रमा पर रोवर आंदोलन का प्रदर्शन- सफल रहे हैं. जबकि तीसरा मिशन, जो चंद्रमा पर इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोग है, वर्तमान में चल रहा है. इस मिशन ने भारत को चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बना दिया, और चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने वाला पहला देश बना दिया.

ये भी पढ़ें- चांद पर कहां से आया सल्फर? ISRO सुलझाएगा गुत्थी, वैज्ञानिकों के सामने आई ये 2 थ्योरी! 

एक बच्चा चंदामामा के आँगन में अठखेलियाँ कर रहा
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को कहा कि एक बच्चा चंदामामा के आंगन में अठखेलियां कर रहा है, क्योंकि उसने सुरक्षित मार्ग की तलाश में घूम रहे विक्रम लैंडर के छवि कैमरे द्वारा कैप्चर किए गए चंद्रमा के फुटेज को साझा किया है. इसरो ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि “ऐसा महसूस होता है मानो एक बच्चा चंदामामा के आँगन में अठखेलियाँ कर रहा है, जबकि माँ स्नेहपूर्वक देख रही है. है ना?”

Tags: Chandrayaan-3, Earthquake, ISRO



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *