घर में पुताई के बाद टाइल्स या फर्श हो गया है बदरंग, जिद्दी दाग को हटाने के लिए यहां जानें फुलप्रूव तरीका, सस्ते में निपट जाएगा काम

हाइलाइट्स

फर्श या टाइल्स में लगे दाग को छुड़ाने के लिए बोरोक्स भी बहुत काम की चीज है.
-अगर सब कुछ से थक गए हैं तो पहले ड्राई इरेजर से दाग के पास हवा करें.

How to Remove Stains from Tile: हमारे यहां दिवाली से पहले घरों को पूरी तरह से साफ करने की प्रथा है. देश का लगभग हर घर दिवाली से पहले चकाचक हो जाता है. सभी घरों की सफाई की जाती है. घरों के अंदर पुताई की जाती है. उसके बाद इसे तरह-तरह से सजाया जाता है. घर में कई चीजें नई आती है. पुताई के बाद घर का पूरा सामान इधर-उधर बिखर जाता है. इस दौरान घर का फर्श या टाइल्स का खराब होना लाजिमी है. अगर पुताई होती है तो इसके रंग टाइल्स या फर्श पर ही गिरते हैं. इसके साथ ही खिड़कियों या फर्निचर को कलर करने के दौरान भी वह रंग फर्श पर जरूर गिरता है. इस सबमें हल्का रंग तो सफाई के बाद फर्श से हट जाता है लेकिन गहरा रंग टाइल्स या फर्श में चिपक जाता है. इसे छुड़ाने में महीनों लग जाता है. कई बार तो साल-साल भर इस तरह के रंग वैसे ही फर्श में चिपके रहते हैं.

बदरंग फर्श या टाइल्स को ऐसे करें साफ

1. आम धुलाई-सबसे पहले फर्श या टाइल्स की आम धुलाई कर लें. यानी जिस तरह से आप पहले साफ करते हैं उसी तरह से करें. अगर कहीं दाग या रंग चिपक गया है तो उसे छुड़ाने के लिए अपनी तरफ से थोड़ा ज्यादा प्रयास करें. जब इन सब से फर्श या टाइल्स साफ नहीं हो तब यहां बताए जा रहे टिप्स का इस्तेमाल करें.

2. ग्रीज को छुड़ाने का तरीका-एक्सप्रेस फ्लोरिंग डॉट कॉम के मुताबिक यदि फर्श या टाइल्स ग्रीज से खराब हो गया है या चिपचिपा हो गया तो इसे छुड़ाने के लिए क्लब या कार्बोनेटेड सोडा ले लें और इसे गर्म पानी में घोल दें. चाहें तो थोड़ा सर्फ भी मिला दें. अब इसे बढ़िया मॉप से फर्श पर घिसें. कुछ ही देर में सारा दाग खत्म हो जाएगा.

3. फर्श पर इंक, रंग छुड़ाने का तरीका-अगर सब कुछ से थक गए हैं तो पहले ड्राई इरेजर से दाग के पास हवा करें. इसके बाद सोप वाटर से फर्श को घिसे और पानी मार दें. इससे दाग गायब हो जाएगा. अगर इससे भी दाग न जाएं तो हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और ऑक्सीजन क्लीनर का इस्तेमाल करें. इसके लिए पहले यह देख लें कि आपके फर्श या टाइल्स के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड शूट कर रहा है या नहीं. फर्श पर तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन टाइल्स किस प्रकार का है और इस पर क्या-क्या चीज मना है यह खरीदते समय इंस्ट्रक्शन में लिखा होगा.

4. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड- साफ करने वाले कपड़े को हाइड्रोजन पेरॉक्साइड में भिगो दें और जहां-जहां दाग या कलर लगे हैं वहां-वहां इस कपड़े से रगड़ दें. इसके लिए कपड़ा एकदम साफ होना चाहिए. इसके बाद दूसरी जगह पर दाग को छुड़ाने के लिए दूसरे साफ कपड़े का इस्तेमाल करें. अब इसे पानी से साफ कर दें. इसके बाद भी यदि टाइल्स या फर्श पर दाग बचे हैं तो इसके लिए ऑक्सीजन बेस्ड क्लीनर का इस्तेमाल करें. ऑक्सीजन बेस्ड क्लीनर से दाग वाली जगह पर ब्रश करें. रगड़ने के 15 मिनट बाद इसे पानी से धो दें. शत प्रतिशत दाग चले जाएंगे.

5. बोरोक्स पाउडर-फर्श या टाइल्स में लगे दाग को छुड़ाने के लिए बोरोक्स भी बहुत काम की चीज है. इसके लिए दो चम्मच बोरोक्स पाउडर को 4 लिटर पानी में मिला दें और इससे फर्श और टाइल्स को नियमित रूप से साफ करें. अगर दाग लग गया है तो उसी वक्त बोरोक्स पाउडर से यह दाग खत्म हो जाएगा और नियमित रूप से इससे साफ करने से दाग चिपकेगा ही नहीं.

6. विनेगर भी कारगर-फर्श के दाग को छुड़ाने के लिए विनेगर भी बहुत काम की चीज है. विनेगर से फर्श के अलावा बाथटब, टॉयलेट, सिंक जैसे सेरामिक चीजों से दाग को छुड़ाया जा सकता है. हालांकि कुछ टाइल्स पर विनेगर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *