गेम-चेंजिंग निवेश…भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर बोले बाइ़डेन

Biden

Creative Common

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को आईएमईसी के लॉन्च की घोषणा की। यह पहल संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका के सहयोग से है।

लॉन्च किए गए भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) के वैश्विक महत्व पर जोर देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे अमेरिका के लिए एक बड़ा सौदा और गेम-चेंजिंग निवेश के रूप में पेश किया। उन्होंने अंगोला से हिंद महासागर तक फैली नई रेल लाइन में निवेश के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और इसे वैश्विक स्तर पर रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा। उन्होंने ‘आर्थिक गलियारा’ शब्द के आगामी दशक में प्रमुखता से गूंजने की भविष्यवाणी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को आईएमईसी के लॉन्च की घोषणा की। यह पहल संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका के सहयोग से है। पीएम मोदी ने बताया कि यह गलियारा “भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का प्रमुख माध्यम होगा, जो वैश्विक कनेक्टिविटी और सतत विकास में एक नया अध्याय पेश करेगा। इस परियोजना द्वारा पेश की जाने वाली पर्याप्त संभावनाओं पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि यह गलियारा पूरी दुनिया को एक स्थायी रास्ता दिखाएगा।

सहयोगी परियोजना अपने दो चित्रित रास्तों के माध्यम से राष्ट्रों के बीच अधिक आर्थिक एकीकरण के लिए मंच तैयार करती है: पूर्वी गलियारा भारत को अरब की खाड़ी से जोड़ता है और उत्तरी धमनी अरब की खाड़ी को यूरोप से जोड़ती है। वस्तुओं और सेवाओं के सुगम पारगमन की सुविधा के लिए तैयार किए गए ये गलियारे डिजिटल और बिजली केबल नेटवर्क और स्वच्छ हाइड्रोजन निर्यात पाइपलाइनों द्वारा समर्थित रेलवे और शिपिंग मार्गों के एक परिष्कृत नेटवर्क का लाभ उठाएंगे। G7 देशों द्वारा पोषित, पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट (PGII) की छत्रछाया में स्थापित, इस गलियारे का लक्ष्य चीन की बेल्ट एंड रोड पहल का मजबूत प्रतिकार करना है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *