गन्ना बेचने के बाद गायब हुए सहारनपुर से 810 किसान! रुका भुगतान, तलाश में जुटा विभाग

निखिल त्यागी/सहारनपुर. सहारनपुर जिले के करीब 801 किसानो को गन्ना भुगतान के लिए ढूंढना पड़ रहा है. इस बात को सुनकर हर कोई आश्चर्य में पड़ जाएगा. लेकिन सच बात यही है कि गन्ना विभाग की सूची में बैंक खाता व किसान का पता गलत होने के कारण उनका गन्ना भुगतान हो नही पा रहा है. अब गन्ना विभाग के कर्मचारी उन सभी किसानों से संपर्क कर भुगतान करने का प्रयास कर रहा हैं.

सहारनपुर जनपद में वर्ष 2023-24 के गन्ना पेराई सत्र में समितियों द्वारा अधिकतर किसानो का गन्ना भुगतान कर दिया गया है. लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है. दरअसल, गन्ना विभाग की सूची में लगभग 5300 किसान दर्ज हैं. लेकिन समितियों द्वारा भुगतान के बाद 801 किसानों का भुगतान रुक हुआ है. क्योंकि उन किसानों के खातों में भुगतान का पैसा जा ही नही रहा है.

किसानों की तलाश करने के निर्देश
गन्ना अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा 5369 किसानों का लगभग 6.53 करोड रुपए का गन्ना भुगतान समितियों के खातों में भेजा गया है. उन्होंने बताया कि चीनी मिल में गन्ना आपूर्ति के बाद इन किसानों के गन्ना भुगतान का पैसा समितियों के अनपेड खाते में था. समितियों ने जनपद के 4568 किसानों का करीब 6.41 करोड़ रुपए का भुगतान उनके बैंक खातों में भेज दिया. लेकिन विभाग की साइट पर 801 किसानों के बैंक खाते व पता गलत दर्ज होने के कारण उनका करीब 48 लाख रुपए समिति में ही रुक हुआ है.

किसानों को भुगतान किया जाएगा
गन्ना अधिकारी ने बताया कि अब गन्ना विभाग द्वारा गन्ना पर्यवेक्षक को इन किसानों की तलाश करने के निर्देश दिए गए हैं. जिसके बाद जांच कर गन्ना भुगतान का पैसा संबंधित किसानों या उसके वारिस के खाते में कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि कुछ किसान विभाग के कार्यालय आ चुके हैं और उनका भुगतान भी हो चुका है.

.

FIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 21:55 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *