गजब की फायदेमंद है यह सब्जी, हार्ट अटैक, कैंसर समेत कई बीमारियों के लिए है कारगर

निखिल स्वामी/ बीकानेर. सब्जी मंडी में सीजन के अनुसार कई कई सब्जियां आ रही है. ऐसे में बीकानेर की सब्जी मंडी में एक ऐसी सब्जी है जिसको खाने के कई तरह के फायदे है. हम बात कर रहे है बींस फली की. इस यह हरी सब्जी खाने में बड़ी स्वादिष्ट होती है. इस सब्जी की इस सीजन में डिमांड भी बहुत बढ़ी है. हालांकि यह सब्जी विदेशों ऑस्ट्रेलिया, रूस, चीन, कनाडा आदि में उगती है, लेकिन अब राजस्थान के कुछ हिस्सों में उगने लगी है. यह सब्जी अब रेतीले धोरों में भी उग रही है.

दुकानदार सुनील कुमार ने बताया कि बींस फली का सीजन मार्च से लेकर नवंबर तक रहता है. सब्जी जयपुर से आ रही है. यह बाजार में 80 से 100 रुपए किलो तक बेच रहे है. वैसे तो यह सब्जी पूरे साल मिलती है, लेकिन अभी सीजन है तो इस सब्जी की डिमांड भी ज्यादा है. रोजाना लोग इस सब्जी को ले जाते है. हरी बींस सब्जी में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है. इस सब्जी को खाने से शरीर की पौष्टिक आवश्यकताओं की पूर्ति करता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मेगनीज, प्रोटीन, पोटेशियम और कॉपर की मात्रा होती है.

बींस फली खाने के है कई फायदे
बींस फली खाने के कई तरह के फायदे है. यह वजन घटाने, मधुमेह में काफी लाभदायक, हार्ट के स्वास्थ्य को ठीक रखने, कैंसर को ठीक करने सहित कैल्शियम के लिए अच्छा माना जाता है.

Tags: Bikaner news, Health News, Hindi news, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *