खुशखबरी! अब बड़ी आसानी से बन जाएगा आयुष्मान कार्ड, मिलेंगे कई अन्य लाभ जानिए पूरा मामला

सुमित भारद्वाज/ पानीपत. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि13 सितम्बर को भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु आयुष्मान भव: कैम्पेन का शुभारम्भ करने वालीं हैं. 17 सितम्बर से पूरे देश में इस कैम्पेन की शुरूआत की जाएगी. इस कैम्पेन का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाते हुए उनका वितरण करवाना, स्वास्थ्य के दृष्टिगत लोगों की आयुष्मान भारत आईडी बनवाना, गैर संचारी रोग के तहत जांच करना, मापदंड के अनुसार टी.बी. के रोगियों की पहचान करना व टी.बी. ग्रस्त मरीजों का इलाज करवाना इत्यादि शामिल हैं.

कैम्पेन के तहत 17 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत सभी सरकारी अस्पतालों, पीएचसी, सीएचसी में स्वच्छता के बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा. पेड़-पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण बारे भी प्रेरित किया जाएगा. इसी प्रकार रक्तदान शिविरों और अंगदान महादान बारे भी जागरूक किया जाएगा. इतना ही नहीं आयुष्मान भव: कैम्पेन के तहत जिन व्यक्तियों के आयुष्मान/चिरायु कार्ड बने हुए हैं, उनको वितरित करने का काम किया जाएगा और साथ ही साथ जिन व्यक्तियों के आयुष्मान/चिरायु कार्ड बनने हैं, उनको भी बनाने का काम किया जाएगा.

हर सप्ताह होगा आयुष्मान मेलों का आयोजन
कैम्पेन के तहत हर सप्ताह आयुष्मान मेलों का आयोजन किया जाएगा. यह मेले हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर लगेंगे, जिसमें सभी विभाग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. इन मेलों के दौरान लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी, वहीं गैर संचारी रोग के तहत स्वास्थ्य की जांच करते हुए लोगों को निशुल्क दवाईयां भी वितरित की जाएंगी.

लाभार्थियों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड
2 अक्तूबर को ग्राम स्तर पर आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें इस अभियान के तहत जो गतिविधियां की गई है, उस बारे लोगों को जानकारी दी जाएगी तथा स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई जाएगी.सीटीएम राजेश सोनी ने 13 सितम्बर से शुरु होने वाले आयुष्मान भव: कार्यक्रम को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर बुधवार 13 सितम्बर को लघु सचिवालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए जाएंगे.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *