खास ट्रेन से Vladimir Putin से मिलने जा रहा उत्तर कोरिया का तानाशाह! Kim Jong Un की रुस यात्रा के पीछे आखिर क्या मकसद?

एक उत्तर कोरियाई ट्रेन संभवत: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को लेकर रूस रवाना हुई है, जहां वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं। दक्षिण कोरिया के मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एक उत्तर कोरियाई ट्रेन संभवत: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को लेकर रूस रवाना हुई है, जहां वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं। दक्षिण कोरिया के मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। ‘चोसुन इल्बो’ समाचार पत्र ने अज्ञात दक्षिण कोरियाई सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि ट्रेन उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से रविवार शाम को संभवत: रवाना हुई और किम एवं पुतिन की मंगलवार को मुलाकात होने की संभावना है।

 

समाचार एजेंसी और कुछ अन्य मीडिया संस्थानों ने भी इसी प्रकार की खबरें प्रकाशित की हैं। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने इन खबरों की फिलहाल पुष्टि नहीं की है। अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते यह खुफिया जानकारी जारी की थी कि उत्तर कोरिया और रूस अपने नेताओं के बीच एक बैठक की व्यवस्था कर रहे हैं, जो इस महीने होगी, क्योंकि वे अमेरिका के साथ गहराते टकराव के बीच अपने सहयोग का विस्तार कर रहे हैं।

एक बयान में कहा गया, “रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के राज्य मामलों के अध्यक्ष किम जोंग उन आने वाले दिनों में रूसी संघ की आधिकारिक यात्रा करेंगे।” इससे पहले, रॉयटर्स ने दक्षिण कोरियाई मीडिया के हवाले से खबर दी थी कि ऐसा प्रतीत होता है कि किम जोंग उन रूस जाने वाली एक विशेष ट्रेन में सवार हो गए हैं। रूस की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने पहले भी कहा था कि किम जोंग उन के “आने वाले दिनों में” रूस के सुदूर पूर्व का दौरा करने की उम्मीद है।

दक्षिण कोरिया के चोसुन इल्बो अखबार ने बताया कि किम जोंग उन ने रविवार देर रात प्योंगयांग छोड़ दिया और मंगलवार की सुबह पुतिन से मुलाकात करेंगे। ब्रॉडकास्टर वाईटीएन ने बताया कि विशेष ट्रेन किम को रूस के साथ उत्तर कोरिया की उत्तरपूर्वी सीमा तक ले जाएगी और शिखर वार्ता मंगलवार या बुधवार को होने की संभावना है। दोनों रिपोर्टों में अनाम वरिष्ठ दक्षिण कोरियाई सरकारी सूत्रों का हवाला दिया गया।

जापानी मीडिया ने बताया कि रूसी सीमावर्ती शहर खसान में मुख्य रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां किम के रूस में प्रवेश करने की उम्मीद है। हाल के प्रस्तावों ने यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया और रूस के बीच घनिष्ठ सैन्य संबंध का संकेत दिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने यह भी कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियार आपूर्ति करने के लिए बातचीत सक्रिय रूप से आगे बढ़ रही है। क्रेमलिन ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन पूर्वी आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में होंगे, लेकिन कहा कि किम की संभावित यात्रा के बारे में उसे “कुछ नहीं कहना” है।

पिछले साल यूक्रेन पर हमले के बाद से उत्तर कोरिया ने खुले तौर पर रूस का समर्थन किया है, जबकि रूसी राष्ट्रपति ने पिछले हफ्ते “प्रयासों को एकजुट करके योजनाबद्ध तरीके से सभी मामलों में द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने” का वादा किया था। 2019 में किम जोंग उन की आखिरी विदेश यात्रा भी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उत्तर कोरिया की परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता के पतन के बाद व्लादिमीर पुतिन के साथ अपने पहले शिखर सम्मेलन के लिए व्लादिवोस्तोक की थी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *