क्या है Global South, जिसका लीडर है भारत, ब्रिक्स से लेकर, जी7-जी20 तक हर जगह रही इसकी गूंज

ग्लोबल साउथ शब्द का प्रयोग एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के विकासशील देशों के लिए किया जाता है।

आज का दिन भारत के लिए महत्वपूर्ण है। ये जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। दो दिवसीय कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में चल रहा है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व नेताओं का स्वागत किया। भारत ने अपने राष्ट्रपति पद की शुरुआत में ग्लोबल साउथ की आवाज़ बनने की कसम खाई थी और तब से वह अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है। पीएम ने भारत को ग्लोबल साउथ के नेता के रूप में पेश किया है। मनीकंट्रोल के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में मोदी ने कहा कि जैसे ही हम जी20 के अध्यक्ष बने, हमने वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट का आयोजन किया, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि हम उन लोगों को शामिल करने के लिए एक आवाज थे जो खुद को इससे बाहर महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा राष्ट्र हैं जो विश्व को एक परिवार के रूप में देखता है। हमारा G20 का आदर्श वाक्य ही यही कहता है। किसी भी परिवार में, हर सदस्य की आवाज़ मायने रखती है और दुनिया के लिए भी यही हमारा विचार है। 

क्या है ग्लोबल साउथ

ग्लोबल साउथ शब्द का प्रयोग एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के विकासशील देशों के लिए किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूरोप, रूस, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे आर्थिक रूप से विकसित देशों को ग्लोबल नॉर्थ कहा जाता है। भारत ने वर्षों से संयुक्त राष्ट्र की बैठकों और सम्मेलनों सहित अंतरराष्ट्रीय मंचों पर वैश्विक दक्षिण देशों को परेशान करने वाले मुद्दों को उठाया है। अपनी स्वतंत्रता के बाद के वर्षों में भारत ने तीसरी दुनिया की एकजुटता का समर्थन करते हुए, उस समय की महान शक्ति की राजनीति में उलझने से बचने के लिए विकासशील देशों के लिए पैंतरेबाज़ी के लिए अधिक जगह और व्यापक विकल्प सुनिश्चित करने के लिए गुटनिरपेक्ष आंदोलन का नेतृत्व किया। 

कम आय वाले देशों का समूह

ग्लोबल साउथ का तात्पर्य कम आय वाले देशों या अमीर उत्तरी देशों की तुलना में अपेक्षाकृत कम समाजिक आर्थिक और औद्योगिक विकास वाले देशों से है। ग्लोबल साउथ का देश होने के कई निहितार्थ हो सकते हैं, जिसमें उच्च शिशु मृत्यु दर और निम्न जीवन प्रत्याशा से लेकर निम्न शिक्षा दर, उच्च स्तर की गरीबी और विदेश में बेहतर जीवन की तलाश में प्रवास करने की उच्च प्रवृत्ति शामिल होती है। 

भारत का ग्लोबल साउथ का लीडर? 

वैश्विक थिंक टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) स्ट्रैटेजिक स्टडीज प्रोग्राम के साथ यूरोप के एसोसिएट फेलो शायरी मल्होत्रा ने फरवरी में लिखा कि ग्लोबल नॉर्थ के देशों के साथ नई दिल्ली के घनिष्ठ संबंध और ग्लोबल साउथ के देशों के साथ इसकी समान चुनौतियां इसे एक अद्वितीय स्थिति में रखती हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के पूर्व सलाहकार अशोक मलिक ने डॉयचे वेले (डीडब्ल्यू) को बताया कि भारत का “रणनीतिक लक्ष्यों और मूल्यों के मामले में पश्चिम के साथ गहरा संबंध है। इसलिए भारत ने विकसित दुनिया के जी20 सदस्यों और ग्लोबल साउथ के बीच एक सेतु बनने की कोशिश की है।

G20 में ग्लोबल साउथ पर भारत का फोकस

भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कसम खाई कि जी20 शिखर सम्मेलन के अंत में नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा ‘ग्लोबल साउथ की आवाज को प्रतिबिंबित’ करेगी। कांत ने कहा कि हम चाहते थे कि दुनिया जलवायु कार्रवाई और जलवायु वित्त के संदर्भ में हरित विकास का नेतृत्व करे। इसके कई घटक थे जिन्हें हम चलाना चाहते थे और इसलिए, हरित विकास, जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्त हमारी तीसरी प्राथमिकता थी। क्योंकि एसडीजी और जलवायु कार्रवाई दोनों के लिए वित्त की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से वैश्विक दक्षिण में विकासशील और उभरते बाजारों के लिए। यह महत्वपूर्ण है कि हम 21वीं सदी के बहुपक्षीय संस्थानों पर ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा जिसे आप शिखर सम्मेलन के बाद देखेंगे, आप इसे ग्लोबल साउथ और विकासशील देशों की आवाज़ के रूप में देखेंगे। दुनिया के किसी भी दस्तावेज़ में ग्लोबल साउथ और विकासशील देशों के लिए इतनी मजबूत आवाज़ नहीं होगी। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *