क्या है भविष्य का ‘ग्रीन पेट्रोल-डीजल’, भारत के पास भरपूर है ये खजाना

हाइलाइट्स

पानी में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग किया जाता है.
इस तरह से फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल होने वाला हाइड्रोजन मिलता है.
इस प्रक्रिया में बिजली की जरूरत होती है जो फॉसिल फ्यूल से बनाई जा रही है.

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री हरदीपु पुरी ने हाल ही में आयोजित एक टीवी कार्यक्रम में कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन के बारे में बात की. उन्होंने इसे भविष्य का ईंधन बताया. उन्होंने कहा कि ग्रीन फ्यूल (रिन्यूएबल एनर्जी से तैयार ईंधन) आज नहीं तो कल फॉसिल फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) की कीमत पर उपलब्ध होगा और ऐसा जल्द होने वाला है. लेकिन ग्रीन हाइड्रोजन या ग्रीन फ्यूल है क्या? क्यों इसे बढ़ावा दिया जा रहा है. भारत में इसका भविष्य क्या है. ऐसे कई सवाल लोगों के मन में आ रहे होंगे.

आज यहां आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे. शुरुआत पहले और बुनियादी सवाल से की आखिर ग्रीन हाइड्रोजन क्या है. ग्रीन हाइड्रोजन क्या है इससे जानने के लिए पहले यह समझना जरूरी है कि हाइड्रोजन क्या है. हाइड्रोजन एक गैस है जो वातावरण में भरपूर मात्रा में उपलब्ध है. हमारे ब्रह्मांड का जो कुल द्रव्यमान है उसका 75 फीसदी हाइड्रोजन ही है. यह सबसे हल्का पदार्थ है और मीथेन, जिसे नैचुरल गैस कहा जाता है, का अधिक स्वच्छ विकल्प है. हाइड्रोजन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में किया जा सकता है. पृथ्वी पर हाइड्रोजन के एटम अलग-अलग स्रोतों से मिलते हैं. मसलन, पानी, पौधे, जानवर और मनुष्य.

ये भी पढ़ें- आपके घर की छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, ये कंपनी लगाएगी पूरा पैसा, जानें क्या है स्कीम?

ग्रीन हाइड्रोजन
पानी से हाइड्रोजन को अलग करने के लिए इलेक्ट्रोलिसिस का प्रयोग किया जाता है. इसमें पानी (H20) को 02 और H2 में तोड़ लिया जाता है. इस तरह से फ्यूल के रूप में इस्तेमाल होने वाला हाइड्रोजन मिल जाता है. यह प्रक्रिया पानी में बिजली को दौड़ा कर की जाती है. यह बिजली फॉसिल फ्यूल यानी जीवाश्म ईंधन की मदद से बनाई जाती है. इसका मतलब है कि बेशक हाईड्रोजन ऊर्जा का एक साफ स्रोत होगा लेकिन उसे बनाने की प्रक्रिया में कार्बन उत्सर्जन हुआ क्योंकि उसे बनाने बिजली इस्तेमाल हुई वह फॉसिल फ्यूल से बनी थी. अब अगर वही बिजली रिन्यूएबल एनर्जी से बनी हो और फिर उसकी मदद से हाइड्रोजन के मॉल्यूक्यूल्स को पानी में ऑक्सीजन से अलग किया जाए तो वह ग्रीन हाइड्रोजन कहलाएगी.

क्यों है यह भविष्य
जैसा कि हमने कहा कि पृथ्वी ही नहीं ब्रह्मांड में जो भी तत्व हैं उनका 75 फीसदी हाइड्रोजन है. साथ ही यह बहुत ज्यादा ज्वलनशील भी होती है. इसका मतलब है कि इसका इस्तेमाल आराम से ईंधन के रूप में किया जा सकता है. जैसे-जैसे दुनियाभर में फॉसिल फ्यूल पर रोक लगाने और ऊर्जा के साफ स्रोतों को बढ़ावा देने की मांग उठ रही है वह दिन दूर नहीं जब हाइड्रोजन फ्यूल पेट्रोल और डीजल की जगह ले लेगा. इसे बनाने के लिए लगने वाली बिजली पवन ऊर्जा व सौर ऊर्जा से प्राप्त की जाएगी. हाइड्रोजन फ्यूल बनने की पूरी प्रक्रिया कार्बन उत्सर्जन मुक्त या बहुत कम कार्बन उत्सर्जन वाली होगी. इसलिए इसे भविष्य का ईंधन कहा जा रहा है. हालांकि, इसमें एक बहुत बड़ी समस्या यह है कि ये पूरी प्रक्रिया बहुत अधिक खर्चीली होगी, जिसका समाधान ढूंढना अभी बाकी है.

भारत में क्या संभवानाएं
भारत में सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने की अपार संभावनाएं हैं. कई निजी कंपनियां बहुत तेजी से इस और काम कर रही हैं. सरकार घरों तक में सोलर पैनल के जरिए एनर्जी पैदा करने को बढ़ावा दे रही है. भारत में 12 महीनों में से 9-10 महीने सूरज की पर्याप्त रोशनी रहती है जो हमारे लिए इस मामले में बहुत अच्छी बात है. देश बड़े स्तर पर सौर ऊर्जा का उत्पादन कर सकता है. जिसका इस्तेमाल फिर ग्रीन हाइड्रोजन बनाने में किया जा सकता है.

Tags: Business news in hindi, Electricity, Energy minister, Hydrogen, Petrol and diesel

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *