क्या संविधान से हटेगा ‘इंडिया’ शब्द? संसद के विशेष सत्र में देश का नाम भारत करने का प्रस्ताव ला सकती है मोदी सरकार

सूत्रों का कहना है कि केंद्र इंडिया का नाम बदलने का प्रस्ताव ला सकता है। यह केंद्र सरकार द्वारा इस बात पर जोर देने के बाद आया है कि देश को “गुलामी मानसिकता” से मुक्त किया जाना चाहिए। इस बीच, रिपोर्टों में कहा गया है कि विधेयक का मसौदा तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

18-22 सितंबर तक होने वाले संसद के आगामी विशेष सत्र के दौरान सरकार द्वारा इंडिया का नाम बदलकर भारत करने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। भारत का संविधान वर्तमान में देश को “इंडिया, यानी भारत…” के रूप में संदर्भित करता है, लेकिन इसे केवल “भारत” करने के लिए संशोधन करने की मांग बढ़ रही है। संविधान में संशोधन कर इंडिया का नाम भारत करने की मांग तेज हो गई है और सूत्रों का कहना है कि केंद्र इंडिया का नाम बदलने का प्रस्ताव ला सकता है। यह केंद्र सरकार द्वारा इस बात पर जोर देने के बाद आया है कि देश को “गुलामी मानसिकता” से मुक्त किया जाना चाहिए। इस बीच, रिपोर्टों में कहा गया है कि विधेयक का मसौदा तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

रिपोर्टों में यह भी सुझाव दिया गया है कि विधेयक को संसद के आगामी विशेष सत्र में पेश किया जाएगा जो 18-22 सितंबर तक होने वाला है। 17वीं लोकसभा के 13वें सत्र और राज्यसभा के 261वें सत्र के दौरान 18-22 सितंबर तक पांच सत्र आयोजित किये जायेंगे। सूत्रों के मुताबिक, सरकार भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में भारत की परिभाषा में इस्तेमाल होने वाले वाक्यांश ‘इंडिया यानी भारत’ से ‘इंडिया’ शब्द हटाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। हाल ही में, आरएसएस नेता मोहन भागवत ने भी कहा था कि “हमारे देश का नाम भारत सदियों से अस्तित्व में है”, और लोगों से इंडिया के बजाय भारत शब्द का उपयोग करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसी तरह की भावना व्यक्त की है। 15 अगस्त, 2022 को लाल किले की प्राचीर से उन्होंने नागरिकों से पाँच प्रतिज्ञाएँ लेने की अपील की, जिनमें से एक गुलामी के हर निशान से मुक्ति थी। इसे देश की स्वदेशी पहचान को अपनाने की दिशा में एक प्रतीकात्मक संकेत के रूप में देखा गया। विशेष रूप से, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री को लाने-ले जाने के लिए जिस विशेष विमान का उपयोग किया जाता है उस पर “भारत” नाम अंकित होता है। हाल ही में संपन्न संसद के मानसून सत्र के दौरान, भाजपा के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने संविधान से ‘इंडिया’ को हटाने की मांग करते हुए तर्क दिया था कि यह औपनिवेशिक गुलामी का प्रतीक है। उनकी भावना को साथी भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने भी दोहराया, जिन्होंने “इंडिया” को “भारत” से बदलने के लिए संवैधानिक संशोधन का आह्वान किया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *