क्या आप जानते हैं यह ट्रैफिक नियम? यदि नहीं, तो इस वजह से कट रहा हजारों का चालान

विशाल भटनागर/मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ में भले ही ट्रैफिक विभाग के द्वारा विभिन्न जागरूकता अभियान चलाए हों, लेकिन उसके बावजूद भी मेरठ में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. हालत यह है कि मेरठ के आठ मुख्य चौक-चौराहे पर लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखाई देते हैं, जिसके लिए उन पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है. लेकिन उसके बावजूद भी उनके व्यवहार में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है.

मेरठ की अगर बात करें तो विभिन्न चौराहा पर आईटीएमएस सिस्टम प्रणाली के तहत आधुनिक सीसीटीवी कैमरा से चालान किया जा रहा है. जिसके लिए मेरठ नगर निगम में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. आश्चर्य की बात है कि ज़ेबरा क्रॉसिंग नियम के बारे में चौराहा पर बार-बार एलाउंसमेंट भी होती है. लेकिन उसके बावजूद भी वाहन चालक या तो आपको ज़ेबरा क्रॉसिंग के ऊपर खड़े हुए मिलेंगे. या फिर उससे आगे खड़े रहते हैं. ताकि जैसे ही सिग्नल हो सबसे पहले वह अपनी गाड़ी को फराटे के साथ दौड़ाकर ले जाए. लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि उनकी इसी गलती के वजह से उन पर विभाग द्वारा जुर्माना भी लगाया जाता है. लेकिन उसके बावजूद भी उनमें कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है.

आठ माह में हो चुके हैं 24,000 चालान

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ज़ेब्रा क्रॉसिंग के नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. आईटीएमएस सिस्टम के तहत जनवरी 2023 से अगस्त 2023 तक 24,000 वाहन चालकों के इसी वजह से चालान हुए. हालांकि, वो यह कहते हैं कि पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है. लोग सिग्नल का पालन कर रहे हैं. साथ ही, जो लोग ज़ेब्रा क्रॉसिंग पर खड़े हो जाते हैं उन लोगों को विभाग के द्वारा जागरूक किया जा रहा है.

न्यूज़ 18 लोकल की टीम ने ज़ेब्रा क्रॉसिंग से आगे खड़ी एक गाड़ी के वाहन चालक से बातचीत की तो वो कहीं ना कहीं इस नियम से अनजान दिखाई दिया. उसका कहना था कि उसे पता नहीं था कि यहां खड़े होने पर भी चालान कट जाएगा.

Tags: E Challan, Meerut news, Traffic Police, Traffic rules, Up news in hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *