कौन होगा CM फेस, बदलेगा राजस्थान का रिवाज? अशोक गहलोत ने दिया जवाब, पायलट संग तकरार पर भी तोड़ी चुप्पी

जोधपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने न्यूज18 से खास बातचीत में कहा कि उन्हें सचिन पायलट से स्नेह है और वे लोग ‘भूलो और माफ करो’ के मॉडल पर एक साथ काम कर रहे हैं, ताकि मौजूदा सरकार के सत्ता में दोबारा वापस न आने की राज्य की जो परंपरा रही है, कांग्रेस उसे तोड़ सके. अशोक गहलोत ने भाजपा यानी भारतीय जनता पार्टी पर राज्य में केवल धर्म के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी का हिंदुत्व कार्ड काम नहीं करेगा क्योंकि उन्होंने हिंदुओं के लिए सबसे ज्यादा काम किया है और उनकी भावनाओं का ख्याल रखा है. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस जीतती है तो पार्टी चुनाव के बाद फैसला करेगी कि अगला सीएम कौन होगा, लेकिन उन्होंने अपने लिए एक मजबूत दावा पेश किया.

अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों को यह जानने की जरूरत है कि उन्हें किसे वोट देना है. मैं पार्टी के लिए जगह (सीएम पोस्ट) खत्म नहीं कर सकता. अगर मैंने काम किया है और लोग कहते हैं कि सीएम ने अच्छा काम किया है, तो मैं वह जगह क्यों खत्म करूंगा? मैंने पूरी सोच के साथ कहा है कि सीएम का पद मुझे नहीं छोड़ रहा है और भविष्य में भी नहीं छोड़ेगा. उन्होंने कहा कि उनका कल्याण मॉडल कांग्रेस को वापस लाएगा. अशोक गहलोत ने न्यूज18 के साथ बातचीत में अन्य कई मसलों पर खुलकर अपनी बात रखी है तो चलिए पढ़ते हैं उनके एक्सक्लूसिव इंटरव्यू का संपादित अंश.

सवाल: राजस्थान में हमेशा 5 साल पर सत्ता परिवर्तन देखा गया है. आपको क्यों लगता है कि यह रिवाज तीन दशकों के बाद बदल जाएगा?
जवाब: मुझे लगता है परंपरा बदल जाएगी. हमने योजनाओं और परियोजनाओं पर बहुत अच्छा काम किया है. लोगों का मानना ​​है कि राज्य के इतिहास में ऐसा काम कभी नहीं हुआ. राजस्थान अब हर जगह चर्चा का विषय है, अन्य राज्यों में भी. यह एक रेगिस्तानी राज्य है, जो सूखे की मार झेलता है और पिछड़ा राज्य भी है. लेकिन फिर भी हम शासन का एक मॉडल बन गये हैं.

सवाल: आपका सीएम फेस कौन है? आप सीएम हैं, मगर कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन है?
जवाब: अभी सीएम फेस पर बोलने की जरूरत नहीं है. हमारी पार्टी की खासियत है कि एक बार हाईकमान जिसके भी पक्ष में फैसला कर दे, उसे बाद में भविष्य में कोई चुनौती नहीं देता.

सवाल: मगर आपने पिछले दिनों दिल्ली में कहा था कि सीएम की कुर्सी आपको छोड़ना नहीं चाहती…
जवाब: मैं कैसे कह सकता हूं कि अगला सीएम कौन होगा या मैं सीएम नहीं बनूंगा? पार्टी हित में मैंने ऐसा कहा, ताकि दूसरों को भी लगे कि वे सीएम बन सकते हैं और मेरे जैसा कोई स्थायी सीएम नहीं है. इसका मतलब ये नहीं कि मैं सीएम नहीं बनना चाहता. हम जीतेंगे तो ही सीएम का सवाल उठेगा. पार्टी तभी जीतेगी जब लोगों को पता होगा कि उन्हें किसे वोट देना है. मैं पार्टी के लिए जगह ख़त्म नहीं कर सकता. अगर मैंने काम किया है और लोग कहते हैं कि सीएम ने अच्छा काम किया है और वे मुझे वोट दे रहे हैं, तो मैं वह जगह क्यों खत्म करूंगा? मैंने पूरे सोच-विचार के साथ कहा है कि सीएम का पद मुझे नहीं छोड़ेगा और लगता नहीं छोड़ेगा.

सवाल: कुछ समय पहले सचिन पायलट के साथ तल्खी थी, कुछ कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया था आपने..
जवाब: सचिन पायलट के प्रति मेरा स्नेह है, पहले मैंने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाने की सिफारिश की थी, वह यह जानते हैं. मैंने पायलट को एक बच्चे के रूप में देखा है. हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उनके पिता राजेश पायलट और मैं एक साथ संसद में दाखिल हुए थे. कुछ कारणों से मतभेद थे, मगर ‘भूलो और माफ करो’. वह एक युवा सहकर्मी हैं. लोकतंत्र खतरे में है, इसलिए अगर हम पार्टी के प्रति वफादार हैं तो हमें एक साथ खड़ा होना होगा.’

सवाल: वोट के लिए लोगों से आप क्या अपील करेंगे?
जवाब: हमने ओपीएस लागू किया और 25 लाख रुपये की चिकित्सा बीमा की चिरंजीवी योजना दी. कुल 93% लोग अब चिरंजीवी चिकित्सा बीमा योजना के दायरे में हैं, ऐसी योजना देश में कहीं नहीं है. यह योजना राजस्थान में गरीब या अमीर सभी के लिए है, न कि केवल उन गरीबों के लिए जो केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आते हैं. ये बहुत बड़ी बात है. इस योजना से लोग दिल की सर्जरी और घुटनों का रिप्लेसमेंट करा रहे हैं. सभी जांचें एवं दवाइयां भी निःशुल्क हैं.

सवाल: भाजपा आश्वस्त है और कहती है कि वह पहले ही चुनाव जीत चुकी है…
जवाब: भाजपा केवल धर्म के नाम पर लोगों को गुमराह करना चाहती है. लेकिन राजस्थान में ऐसा नहीं चलेगा. हमारे राज्य में हिंदुत्व मॉडल नहीं चलेगा. हम हिंदू भावनाओं को साथ लेकर चले हैं. हम एक मंदिर का निर्माण कर रहे हैं, पुजारियों के लिए मानदेय बढ़ाया है और हमने गायों की रक्षा के लिए बहुत कुछ किया है. यह देश की पहली सरकार है, जिसने गायों के लिए अलग विभाग बनाया है. बीजेपी ने गाय कल्याण पर केवल 500 करोड़ रुपये खर्च किए, लेकिन हमने गायों और गौशालाओं के कल्याण पर 3,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

कौन होगा CM फेस, बदलेगा राजस्थान का रिवाज? अशोक गहलोत ने दिया जवाब, पायलट संग तकरार पर भी तोड़ी चुप्पी

सवाल: आप पर अल्पसंख्यक तुष्टिकरण का आरोप है…
जवाब: भाजपा का धर्म कार्ड काम नहीं करेगा क्योंकि हमने सभी समुदायों के लिए काम किया है – चाहे वह हिंदू, मुस्लिम, सिख, पारसी, जैन आदि हों . उनके दावे धरे के धरे रह जायेंगे.

Tags: Ashok gehlot, Ashok gehlot news, Ashok Gehlot Vs Sachin Pilot, Rajasthan news, Sachin pilot

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *