कोरबा के जिस गार्डन में लगाए थे बड़े जतन से सैकड़ों औषधीय पौधे उसी को कर दिया बदहाल

अनूप पासवान/कोरबा. कोरबा के एमपी नगर वार्ड के अंतर्गत वह गार्डन बदहाल स्थिति में पहुंच गया है. यहां पर कुछ साल पहले वरिष्ठ नागरिकों के ओर से औषधीय महत्व के पौधे लगाए गए थे. इसकी बेहतर देखभाल की गई. कालांतर में कुछ लोगों के गैर जिम्मेदाराना रवैया के कारण यह गार्डन बुरी स्थिति में पहुंच गया है. इस क्षेत्र के नागरिकों की मांग है कि नगर निगम टूटी हुई चार दीवारी को बेहतर करने के साथ आसपास की सफाई भी कराए.

पर्यावरण की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए महाराणा प्रताप नगर क्षेत्र में नगर निगम की जमीन पर एक गार्डन को पिछले सालों में विकसित किया गया. यह अब अपने बुरे दिन देख रहा है. मौजूदा हालात को देख क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक काफी नाराज है. एक सेवानिवृत अधिकारी बताते हैं कि आने वाले भविष्य और पर्यावरण को अच्छी स्थिति में रखने के इरादे से कुछ लोगों ने मिलकर यहां पर अनेक प्रजातियों के पौधे लगाए थे. इन्हें खाद पानी देने का काम भी किया. इस मामले में हमें आयुर्वेद चिकित्सा विभाग के ओर से भी पर्याप्त मार्गदर्शन प्राप्त हुआ.

लोगों की नाराजगी इस बात को लेकर है कि पर्यावरण के क्षेत्र में अपने सरोकार नहीं दिखाने वाला वर्ग ही उद्यान को बरबाद करने पर तुला हुआ है. जो आए दिन यहां पर लगे हुए अच्छे खासे पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहा है. इसलिए हम चाहते हैं कि इस तरह की स्थिति को रोकने के लिए सुरक्षा के स्तर पर प्राथमिक काम किए जाने चाहिए. पर्यावरण को लेकर हर तरफ लगातार चिंता जताई जा रही है और जमीन पर काम करने की तस्वीर भी नजर आ रही है. इसलिए जरूरी हो जाता है कि कोरबा के एमपी नगर में गार्डन को आदर्श स्थिति में लाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को मानसिकता बनाने के साथ आवश्यक कदम उठाने चाहिए.

.

FIRST PUBLISHED : August 30, 2023, 17:09 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *