केबल मकैनिक का छोड़ा काम, फिर इंटरनेट से सीखकर शुरू किया फूड स्टॉल, अब खींचे चले आते हैं स्वाद के दीवाने

सृजित अवस्थी/पीलीभीत: वैसे तो अधिकांश लोग इंटरनेट के दुष्प्रभावों से जूझते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए यही इंटरनेट वरदान बन कर साबित हो जाता है. इन में से एक हैं पीलीभीत के युवक नंदकिशोर कश्यप. इन्होंने इंटरनेट के माध्यम से सब कुछ सीखकर अपना फास्ट फूड बिजनेस शुरू किया है, जो पीलीभीत के प्रसिद्ध खाने के ठिकानों में से एक है.

कोरोनाकाल के दौरान लगा लॉकडाउन कई लोगों के लिए तो अभिशाप साबित हुआ था. लेकिन कई लोगों ने इस दौरान अपने भीतर के हुनर को भी पहचाना. ऐसे ही कुछ कहानी है पीलीभीत के रहने वाले नंद किशोर कश्यप की. नंदकिशोर कश्यप लंबे समय से केबल (डिश) मकैनिक का काम किया करते थे. लॉकडाउन के दौरान किन्हीं परिस्थितियों के चलते काम छूट गया. अब ऐसे में इंटरनेट ही समय व्यतीत करने का एकमात्र सहारा था.


आज यहां के स्वाद के दीवाने हैं लोग
नंद किशोर को शुरुआत से ही कुकिंग का भी काफी शौक था. ऐसे में इंटरनेट का सदुपयोग करते हुए उन्होंने फास्ट फूड बिजनेस में रिसर्च करना शुरू किया. धीरे-धीरे इंटरनेट से सीखकर उन्होंने रेसिपी और सेटअप तैयार किया. लॉकडाउन समाप्त होने पर उन्होंने शहर में ही अपना स्टॉल शुरू किया और सोशल मीडिया के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार भी किया. धीरे-धीरे लोग इनके स्वाद के दीवाने होते रहे हैं. अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो नंद किशोर का देसी फास्ट फूड स्टॉल शहर के सबसे प्रसिद्ध खाने के ठिकानों में शुमार है.

शहर को चखाते हैं नए व्यंजनों का स्वाद
शुरुआती दिनों में तो नंदकिशोर ने अमृतसरी कुलचे लगाना शुरू किए थे. जो कि अब भी उनका सबसे प्रसिद्ध फूड आइटम है. लेकिन अब वे लोगों की डिमांड पर अलग अलग व्यंजन भी बना रहे हैं. अब तक पीलीभीत में लिट्टी चोखा का कोई भी स्टॉल मौजूद नहीं है. ऐसे में लोगों की डिमांड को ध्यान में रखते हुए हर रविवार इनके स्टॉल पर लिट्टी चोखा भी उपलब्ध रहता है. अगर आप भी नंदकिशोर के बनाए व्यंजनों का देसी स्वाद चखना चाहते हैं. तो आपको इसके लिए सुबह 9 से 5 के बीच ड्रमंड कॉलेज गेट पहुंच सकते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 22:19 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *