केंद्र की पीएम-श्री योजना के तहत हरियाणा में 124 विद्यालयों का उद्घाटन

केंद्र की पीएम-श्री योजना के तहत हरियाणा में 124 विद्यालयों का उद्घाटन

चंडीगढ़: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’ (पीएम-श्री) योजना के पहले चरण के तहत राज्य भर में 124 विद्यालयों का बुधवार को उद्घाटन किया. रोहतक में हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) कार्यक्रम के तहत विद्यालय 21वीं सदी की आधुनिक शिक्षा के साथ उत्कृष्टता का प्रतीक होंगे.

यह भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री ने विश्वास जताया कि पीएम-श्री योजना के तहत विद्यालयों के शुभारंभ से हरियाणा में स्कूली शिक्षा की क्षमता बढ़ेगी और राज्य के बच्चों को इस पहल से लाभ होगा. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में हरियाणा द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रयासों की सराहना भी की और इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य देश में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी के तौर पर उभर रहा है.

प्रधान ने नयी शिक्षा नीति में कौशल और प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने और मातृभाषा पर जोर देने का उल्लेख किया. उन्होंने हाल ही में चीन में आयोजित एशियाई खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों की उपलब्धियों की भी सराहना की. खट्टर ने कहा कि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास में, पीएम-श्री योजना के तहत पहले चरण में 124 विद्यालयों का उद्घाटन किया गया है. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में 128 और विद्यालय शुरू किए जाएंगे.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि पहले चरण में योजना के तहत 124 विद्यालयों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 85 करोड़ रुपये का आवंटन प्रदान किया गया है. प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) योजना का उद्देश्य छात्रों के ज्ञानात्मक विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रदान करना और 21वीं सदी के प्रमुख कौशल से लैस समग्र और सर्वांगीण व्यक्तियों का निर्माण करना है.

पीएम-श्री एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका लक्ष्य सरकार द्वारा प्रबंधित किए जा रहे चुनिंदा मौजूदा विद्यालयों को मजबूत करके देश भर में 14,500 से अधिक विद्यालयों को विकसित करना है. खट्टर ने घोषणा की कि राज्य में स्थापित 4,000 प्लेवे स्कूल को अब ‘बाल वाटिका’ स्कूल के रूप में मान्यता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार की भविष्य में भी इतनी ही संख्या में अतिरिक्त स्कूल स्थापित करने की योजना है. उन्होंने कहा कि बच्चों को खेलकूद सहित शिक्षा प्रदान करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों को विद्यालयों में बदल दिया गया है.

यह भी पढ़ें –

“वीजा जारी करना फिर शुरू करेंगे यदि…”: भारत-कनाडा विवाद पर बोले एस जयशंकर

”हमारे मामलों में हस्तक्षेप” : कनाडाई राजनयिकों की भारत में मौजूदगी पर एस जयशंकर

“ट्रूडो भारत में हंसी के पात्र”: राजनयिक विवाद पर बोले कनाडा के विपक्ष के नेता

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *