कहीं से भी तेल खरीदेंगे…भारत की आयात योजनाओं पर बोले हरदीप सिंह पुरी

Hardeep Singh Puri

Creative Common

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हम अपने मन में बहुत स्पष्ट हैं कि हम जहां से भी तेल प्राप्त कर सकते हैं, वहां से तेल खरीदेंगे, जब तक कि यह हमारे बंदरगाहों पर हमारे आयात बिंदु तक न्यूनतम संभव कीमत पर पहुंचाया जाता है।

देश के तेल मंत्री ने बुधवार को ब्रॉडकास्टर ईटी नाउ को बताया कि भारत उन सभी स्रोतों से तेल खरीदेगा जो इसे न्यूनतम संभावित कीमतों पर प्रदान करते हैं। पिछले साल यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिम द्वारा आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से भारत रूस से, जो अब उसका शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता है, रियायती कीमतों पर कच्चा तेल खरीद रहा है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हम अपने मन में बहुत स्पष्ट हैं कि हम जहां से भी तेल प्राप्त कर सकते हैं, वहां से तेल खरीदेंगे, जब तक कि यह हमारे बंदरगाहों पर हमारे आयात बिंदु तक न्यूनतम संभव कीमत पर पहुंचाया जाता है।

भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता है, 80 प्रतिशत से अधिक तेल विदेशों से प्राप्त करता है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ रुपये के व्यापार के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि तेल क्षेत्र में लेनदेन बहुत न्यूनतम था। दोनों देश जुलाई में डॉलर के बजाय रुपये में व्यापार की सुविधा देने पर सहमत हुए थे। उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के साथ हमारा रुपया-दिरहम समझौता है लेकिन तेल क्षेत्र में लेनदेन बहुत न्यूनतम है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *