कनौज के इस CHC में अट्रासाउंड सुविधा हुई शुरू, अब ग्रामीण मरीजों को मिलेगी राहत

अंजली शर्मा/कन्नौज: वर्षो के लंबे इंतजार के बाद अब छिबरामऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा बहुत जल्द मिलने लगेगी. बीते करीब 7 साल से यहां पर यह सुविधा नहीं थी. ऐसे में छिबरामऊ क्षेत्र के रहने वाले लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था. पैसों के अभाव में बहुत सारे मरीज को अल्ट्रासाउंड भी नहीं करा पाते थे. वहीं अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बहुत जल्द अल्ट्रासाउंड शुरू हो जाएगा.

बीते करीब 7 साल से छिबरामऊ क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा नही थी. ऐसे में मजबूरी में ग्रामीणों को प्राइवेट में हज़ारों रुपये खर्च करके अल्ट्रासाउंड कराना पड़ता था. दूर-दराज क्षेत्रो से आने वाले ग्रामीणों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता था. ज्ञात हो कि लंबे समय से अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने की मांग उठ रही थी. ताकि मरीजों को निजी अस्पताल का चक्कर लगाने से मुक्ति मिल सके.

निजी जांच केन्द्रों में जाने को मजबूर थे मरीज

अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू नहीं होने के कारण मरीजों को जांच कराने के लिए निजी जांच कराने के लिए मरीज मजबूर थे. पैसों के अभाव में अल्ट्रासाउंड करने के लिए ग्रामीणों को कन्नौज जिला अस्पताल करीब 50 किलोमीटर की यात्रा कर अल्ट्रासाउंड कराने जाना पड़ता था. कई बार तो ज्यादा भीड़ और दूरी के चलते ग्रामीणों को मायूस वापस लौटना पड़ता था. अब यह सुविधा उनको उनके क्षेत्र में मिलने से उनको इस बड़ी समस्या से निजात मिलेगी.

मरीजों को जल्द ही मिलेगी सुविधा

सीएमओ डॉक्टर विनोद कुमार ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छिबरामऊ में बहुत जल्द अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलने लगेगी. यहां पर नई मशीन आ गई है. आगामी 1 नवंबर से यहां पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू हो जाएगी. अब यहां के रहने वालों को कन्नौज जिला अस्पताल, फर्रुखाबाद या कानपुर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी उनको अपने ही क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलने लगेगी.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *