एकेडमिक सर्टिफिकेट पर अब नहीं छपेगा स्टूडेंट्स का आधार नंबर, UGC ने जारी किया आदेश

सच्चिदानंद/पटना. कॉलेज से पास होने के बाद डिग्री या सर्टिफिकेट पर अब स्टूडेंट्स का आधार कार्ड नंबर छपा हुआ नहीं होगा. इसको लेकर यूजीसी ने विद्यार्थियों के आधार नंबर से जुड़ी बड़ी जानकारी साझा की है. कई कॉलेजों में यह देखा जा रहा था डिग्री या सर्टिफिकेट पर स्टूडेंट्स का आधार नंबर अंकित होता था. जब इसकी खबर यूजीसी को लगी तो नोटिफिकेशन निकालते हुए सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय को ऐसा नहीं करने का आदेश दिया है. यूजीसी ने अपने नोटिफिकेशन में लिखा है कि छात्रों को जारी की जाने वाली डिग्री और प्रमाण-पत्रों पर आधार कार्ड नंबर प्रिंट न करें. छात्रों के निजी डेटाबेस को सार्वजनिक करना स्वीकार्य नहीं है.

यूजीसी ने सभी विश्विद्यालय के कुलपति और कॉलेजों के प्रिंसिपल को पत्र लिखते हुए कहा कि मीडिया के एक वर्ग में छपी खबरों से यह बात सामने आई है कि कुछ राज्य सरकारें विश्वविद्यालयों के द्वारा जारी प्रोविजनल प्रमाण-पत्रों और डिग्रियों पर विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स के पूर्ण आधार नंबर की छपाई पर विचार कर रही हैं, ताकि बाद में सत्यापन में इसका इस्तेमाल किया जा सके. इस संबंध में, आधार (सूचना साझा करना) विनियम, 2016 के विनियम 6 के उप-विनियम (3) की ओर ध्यान आकर्षित किया जाता है, जो यह प्रावधान करता है कि आधार संख्या रखने वाली कोई भी संस्था इससे जुड़े किसी भी डेटाबेस या रिकॉर्ड को सार्वजनिक नहीं करेगी. यानी कि कोई भी संस्था किसी भी व्यक्ति का आधार नंबर को सार्वजनिक नहीं कर सकती.

UGC के सचिव ने जारी किया पत्र

यूजीसी सचिव मनीष जोशी के हस्ताक्षर से जारी पत्र में लिखा गया है कि नियमों के अनुसार, डिग्री और प्रोविजनल प्रमाण-पत्रों पर आधार संख्या की छपाई की अनुमति नहीं है. उच्च शिक्षा संस्थानों को यूआईडीएआई के नियमों और विनियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए. इस पत्र के जरिये यूजीसी ने सभी कॉलेजों को निर्देश दिया है कि अगर वो आधार नंबर को छाप रहे हैं तो तुरंत बंद कर दें और अगर योजना बना रहे हैं तो उसे ठंडे बस्ते में डाल दें. डिग्री या सर्टिफिकेट पर बिना छिपाए पूरा आधार नंबर अंकित करना नियम के खिलाफ है.

Tags: Aadhar card, Bihar News in hindi, Education news, Local18, Ugc

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *