एंजायटी- डिपरेशन के लिए बेहद फायदेमंद है मंडला आर्ट, इससे कई बीमारियां हो जाती हैं दूर

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश:योग नगरी ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. हर साल हजारों की संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. वहीं घूमने आए पर्यटकों को यहां के पर्यटन स्थल, प्राचीन मंदिर व घाट काफी पसंद आते हैं. इनके साथ ही इन दिनों घूमने आए पर्यटकों को मंडला आर्ट काफी आकर्षित कर रहा है. देश ही नहीं विदेश से आए पर्यटक भी इसमें काफी दिलचस्पी लेते नजर आ रहे हैं. मंडला आर्ट हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये हमे तनाव मुक्त करता है जिससे हम तनाव, एंजायटी इत्यादि की चपेट में नहीं आते.

क्या है मंडला आर्ट

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान मंडला आर्ट टीचर आकाश बताते हैं कि मंडला आर्ट कला का एक गोलाकार रूप है. इसे आर्ट और सर्किल भी कहा जाता है.ये एक संस्कृत से लिया गया शब्द है जिसका अर्थ है चक्र. यह एक डिजाइन या पैटर्न है जिसका इतिहास बौद्ध और हिंदू धर्म के आध्यात्मिकता से जुड़ा है. मंडला डिजाइन दरअसल ब्रह्माण्ड‍ को दर्शाता है और ब्रह्माण्ड‍ में मौजूद संतुलन को चिन्हित करता है. जिस तरह ब्रह्माण्ड‍ अपने में सभी चीजों को समा लेता है, उसी तरह मंडला में लाइन्स केंद्र में समाती दिखती हैं. इसमें एक बिंदु होता है, जिससे कला की शुरुआत होती है और बिंदु के बाहर कई लेयर होती हैं और इसे रंगों से भरा जाता है. अंत में बिंदू से शुरु होकर एक विशाल चक्र या किसी दुसरे आकर का हिस्सा बन जाता है.

मंडला आर्ट के फायदे

आकाश बताते हैं कि अगर आप बहुत अधिक तनाव में हैं और इसकी वजह से आपका हर काम प्रभावित हो रहा है तो आप मंडला आर्ट थेरेपी की मदद ले सकते हैं. आप रोज कुछ मिनट भी इस कला के लिए निकालें तो आप अंतर महसूस करेंगे. एंग्‍जायटी की समस्‍या भी इससे दूर की जा सकती है. वहीं आप हर वक्‍त नकारात्‍मक सोचते हैं तो आपको मंडला आर्ट थेरेपी की मदद लेनी चाहिए. इसका अभ्‍यास मन को शांत करने में मदद करता है. इसका नियमित अभ्‍यास करें तो यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाने, ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने, नींद अच्‍छी करने में कारगर है जिससे कई तरह की बीमारियां होने की संभावना दूर हो जाती है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *