ऋषभ पंत का एक्सीडेंट देख शाहिद को आया आइडिया, बना दिया नींद से जगाने वाला चश्मा

रिपोर्ट – शशिकांत ओझा

पलामू. पलामू के राजकीयकृत उच्च विद्यालय पाटन के 11वीं का छात्र शाहिद रजा ने विद्यालय के शिक्षकों की मदद से एक कमाल का गैजेट बनाया है. इसकी खूबियां जानकार आप हैरान रह जाएंगे. महज 15 वर्ष के इस छात्र ने एक ऐसा चश्मा बनाया है जो सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में कारगर साबित होगा. लोग इसकी काफी सराहना कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज-विकेटकीपर ऋषभ पंत की कार का एक्सीडेंट होने के बाद छात्र को ये आइडिया आया.

शाहिद ने इस चश्मे को बनाने में फ्रेम, आई आर सेंसर, आरडी नैनो, बजर, स्विच और बैटरी का इस्तेमाल किया है. इसका नाम इलेक्ट्रॉनिक चश्मा दिया गया है. इसका नाम इलेक्ट्रॉनिक चश्मा इसीलिए है क्योंकि ये इलेक्ट्रिक से चलता है. इसमें 3.7 वोल्ट का बैटरी का इस्तेमाल किया गया है.

इस चश्मे की खासियत है कि ये आपको सोने नहीं देगा. हमारा मतलब है वाहन चलाते समय सोने नहीं देगा. अक्सर देखा जाता है कि वाहन चलाते समय आंख लग जाने से नींद आ जाती है. यह गैजेट आपके आंख बंद होते ही आवाज करने लगता है. जिससे आपको नींद नहीं आयेगी और आप सुरक्षित वाहन चला सकते हैं.

शाहिद ने बताया कि ऋषभ पंत के साथ दुर्घटना के बाद प्रेरणा मिली कि वाहन चलाते समय नींद आने से बड़ी बड़ी घटना हो सकती है. कई लोग अपनी जान गंवा बैठते है. ऋषभ पंथ को ड्राइव करते समय नींद आने से कार दुर्घटना हो गई थी. जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इस घटना के बाद मैंने ये डिवाइस बनाया है. जो एक बार के चार्ज में 3 दिन तक चल सकता है. बता दें कि पंत की तबीयत अब ठीक है और वो धीरे-धीरे रिकवरी कर रहे हैं.

चश्मा लगाकर ऑन करने पर इसमें लगा सेंसर रेटीना को सेंस करने लगेगा और अगर आंख बंद होती है तो चश्मे में लगा अलार्म बजने लगेगा.

Tags: Palamu news, Rishabh Pant

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *