उदयनिधि स्टालिन के ‘सनातन मिटाओ’ बयान पर पुलिस को दी गई शिकायत, FIR की मांग

हाइलाइट्स

सनातन पर विवादित बयान के लिए उदयनिधि स्टालिन के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत.
वकील विनीत जिंदल ने कहा कि उदयनिधि ने सनातन के खिलाफ अपमानजनक बयान दिया.
विनीत जिंदल ने कहा कि सनातन का अनुयायी होने के नाते उनकी धार्मिक भावना आहत हुई.

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने ‘सनातन धर्म’ (Sanatan Dharma) पर एक विवादास्पद बयान को लेकर तमिलनाडु सरकार के खेल मंत्री और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) के बेटे उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) के खिलाफ रविवार को दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस में शिकायत करने वाले एक प्रैक्टिसिंग वकील विनीत जिंदल ने दावा किया है कि उदयनिधि ने एक भाषण में सनातन धर्म के खिलाफ उत्तेजक, भड़काऊ, अपमानजनक और उकसाने वाला बयान दिया था. विनीत जिंदल ने कहा कि एक हिंदू और सनातन धर्म का अनुयायी होने के नाते, उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म को खत्म करने और सनातन की तुलना मच्छरों, डेंगू, कोरोना और मलेरिया से करने के बयान से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं.

दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराने वाले विनीत जिंदल ने आगे कहा कि उदयनिधि के शब्द सनातन धर्म के प्रति उनकी नफरत को दिखाते हैं. वह तमिलनाडु सरकार में एक विधायक और मंत्री हैं, जिन्होंने हमारे देश के संविधान के अनुसार काम करने की शपथ ली है और उन्हें सभी क्षेत्रों का सम्मान करना चाहिए. मगर उन्होंने जानबूझकर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के इरादे से धर्म के आधार पर सनातन धर्म के खिलाफ एक उत्तेजक और अपमानजनक बयान दिया. शिकायत में कहा गया है कि उदयनिधि ने बयान में कहा कि ‘सनातनम का उन्मूलन करना और उसका केवल विरोध न करना हमारा पहला काम होना चाहिए.’ यह हिंदू धर्म अनुयायियों के नरसंहार के उनके इरादे को दिखाता है.

उदयनिधि के ‘सनातन मिटाओ’ बयान पर के. अन्नामलाई का पलटवार, एमके स्टालिन के बेटे को दिया करारा जवाब

वकील विनीत जिंदल ने कहा कि ‘उदयनिधि स्टालिन ने ऐसा बयान देकर भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए और बी, 295ए, 298 और 505 के तहत अपराध किया है. जो संज्ञेय अपराध हैं और बेहद गंभीर प्रकृति के हैं. इसलिए मैं आपसे उपरोक्त धारा के तहत उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का अनुरोध करता हूं.’ शिकायतकर्ता के मुताबिक उदयनिधि स्टालिन ने एक कार्यक्रम ‘सनातन उन्मूलन सम्मेलन’ में बोलते हुए यह भड़काऊ बयान दिया. गौरतलब है कि उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि ‘कुछ चीजें हैं जिन्हें हमें खत्म करना होता है और हम सिर्फ विरोध नहीं कर सकते. मच्छर, डेंगू, कोरोना और मलेरिया ऐसी चीजें हैं, जिनका हम विरोध नहीं कर सकते, हमें उन्हें खत्म करना है. सनातनम भी ऐसा ही है.’ उन्होंने आगे कहा कि सनातन धर्म समानता और सामाजिक न्याय दोनों का विरोधी है.

Tags: Delhi police, Dharma Aastha, DMK, MK Stalin

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *